Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: BPSC ने दूसरी बार बढ़ा दी फॉर्म भरने की अंतिम तिथि, अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

138
bpsc

Patna: Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक बहाली प्रतियोगिता परीक्षा (Exam) के लिए आवेदन की तारीख दूसरी बार बढ़ा दी है। आयोग ने विज्ञापन संख्या 26/ 2023 के लिए 12 जुलाई को अंतिम तारीख निर्धारित की थी जिसे बढ़ाकर 15 जुलाई किया गया था। अब 15 जुलाई से 19 जुलाई तक आवेदन की तारीख की गई है। लेट फीस के साथ 22 जुलाई तक फॉर्म भर सकते है।

प्राथमिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के ऑनलाइन निबंधन की संख्या एवं अंतिम रूप से आवेदन भरने की संख्या में अधिक अंतर होने के आधार पर यह तारीख विस्तारित की गई है। मतलब जितने लोगों ने निबंधन कराया उस हिसाब से अंतिम रूप से आवेदन नहीं हुआ। और मैं गड़बड़ी के कारण बीपीएससी के इस आवेदन प्रक्रिया में लगातार परेशानी आ रही है। आयोग ने यह भी व्यवस्था दी है कि 19 जुलाई तक जो अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएंगे, वह 20 से 22 जुलाई के बीच में निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त विलंब शुल्क जमा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद सुधार करने का लिंक भुगतान करने के पहले तक ही उपलब्ध होगा। सुधार करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी।

bpsc
Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: BPSC ने दूसरी बार बढ़ा दी फॉर्म भरने की अंतिम तिथि, अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: CTET अंकों के छूट के संबंध में आदेश जारी
बता दें किइससे पहले अभ्यर्थियों को छूट देते हुए बड़ा बदलाव किया था। इसमें महिला, एससी-एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए CTET के अंक में छूट की सीमा बढ़ा दी गई थी।शिक्षा विभाग में CTET अंकों के छूट के संबंध में आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि बिहार में शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया में सामान्य वर्ग की महिला, दिव्यांग एवं SC/ST अभ्यर्थियों को सीटेट के अंकों में वही छूट मिलेगी जो BTET अभ्यर्थियों को मिली थी। CTET में सामान्य वर्ग की महिला के लिए न्यूनतम 82 अंक (55%) कर दिया गया। पहले न्यूनतम अंक 90 यानी (60%) रखा गया था। एससी-एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए CTET 75 अंक (50%) अंक लाना अनिवार्य है। जबकि पहले न्यूनतम अंक 82 निर्धारित था। इससे तहत राज्य के एक लाख से हजार से अधिक अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली, आवेदन करें
बिहार लोक सेवा आयोग ने 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें टीचर पद के लिए योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: शैक्षणिक योग्यता
प्राइमरी टीचर: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंक के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और बीएड होनी चाहिए या बैचलर डिग्री के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा हो.
टीजीटी: संबंधित विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ बैचलर या मास्टर डिग्री और बीएड डिग्री होनी चाहिए. या बीएड/ बीएससीएड में 4 साल की डिग्री और STET पेपर I परीक्षा पास होनी जरूरी है.
पीजीटी: संबंधित विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ मास्टर डिग्री और बीएड या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री के साथ बीएएड / बीएससीएड या में 4 साल की डिग्री या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और बीएड – मेड 3 साल की डिग्री. एसटीईटी पेपर II परीक्षा पास होनी चाहिए. अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: आयु सीमा
आयु सीमा 01/08/2023 तक
न्यूनतम आयु: प्राथमिक शिक्षक के लिए 18 वर्ष
न्यूनतम आयु: टीजीटी/पीजीटी शिक्षक के लिए 21 वर्ष
अधिकतम आयु: पुरुष के लिए 37 वर्ष और महिला के लिए 40 वर्ष

Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023: आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य : 750 रुपये
एससी / एसटी / पीएच : 200 रुपये
महिला उम्मीदवार (बिहार डोम।) : 200 रुपये
परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन / ऑफलाइन शुल्क मोड के माध्यम से करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here