Bihar B.Ed. Entrance Exam 2023: बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 1 लाख 84 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल, जान लें ये जरूरी नियम

244
Bihar-B.Ed.-Entrance-Exam-2023

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा (Bihar B.Ed. Entrance Exam 2023) आज है। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा (Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga) की ओर से इस परीक्षा (Exma) का आयोजन राज्य के 11 शहरों में 302 सेंटर बनाएं गए हैं। प्रवेश परीक्षा 11 बजे से एक बजे तक होगी। बीएड कोर्स (BEd course) में 36 हजार सीटों के लिए परीक्षा में 1 लाख 84 हजार छात्र-छात्राएं (1 lakh 84 thousand students) शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए 184233 छात्रों ने आवेदन किया है। परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर सुबह 9 बजे तक पहुंचना है। किसी भी परिस्थिति में 10:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पटना में 66 परीक्षा केन्द्रों पर 53 हजार छात्र परीक्षा देंगे।

बीएड कोर्स (BEd course) में दाखिले के लिए यह एंट्रेंस एग्जाम (entrance exam) लिया जा रहा है। परीक्षा सुबह 11 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे तक चलेगी। अछात्र-छात्राएं को निर्धारित समय पर एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना है। लेट करने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अनुमति नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में मीडिया रिपोर्ट्स (media reports) के अनुसार 1.85 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 30 मार्च को पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

छात्र-छात्राओं (students) को परीक्षा (Exam) में शामिल होने के लिए बिहार बीएड सीईटी 2023 परीक्षा (Bihar B.Ed CET 2023 Exam) के एडमिट कार्ड (admit card) ले जाना अनिवार्य है। छात्र-छात्राओं (students) को उत्तर देने से पहले परीक्षा से जुड़े सभी नियमों को पढ़ लेना चाहिए। किसी भी तरह की लापरवाही बरतने पर उन्हें परीक्षा में नुकसान उठाना पड़ सकता है। परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग (There will be no negative marking)
बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (Bihar B.Ed Entrance Exam 2023) दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों को 120 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। एग्जाम में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here