Home national WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक्शन में हैं पहलवान,...

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक्शन में हैं पहलवान, Delhi पुलिस ने दर्ज किए 7 पहलवानों के बयान

217
Brij-Bhushan-Sharan-Singh

Delhi: यौन शोषण (Sexual Exploitation) के आरोपी भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (President Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी (arrest) की मांग कर रहे पहलवानों का धरना प्रदर्शन 13वें दिन दिल्ली के जंतर-मंतर (Delhi Jantar Mantar) पर जारी हैं. इस बीच शुक्रवार 5 मई को बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ दर्ज किए गए मामलों के संबंध में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 7 महिला पहलवानों (female wrestlers) का बयान दर्ज कर लिए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने महिला पहलवानों की ओर से लगाए गए यौन शोषण के आरोपों में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की थीं.

पुलिस (Police) ने कहा की , WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (President Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) (IPC) की धारा 354 महिला का शील भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल प्रयोग करना, 354ए (यौन उत्पीड़न) और 354डी (पीछा करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था जबकि दूसरा पॉक्सो एक्ट (POCSO Act) की धारा 10 के तहत दर्ज किया गया था.

Caste Census in Bihar: लालू यादव ने कहा -बिहार में जातीय गणना होकर ही रहेगी, बोले-बहुसंख्यक पिछड़ों की गणना से क्यों डरती है BJP

अधिकारी (Officer) ने बताया कि पहलवानों के बयान दर्ज (recorded statements of wrestlers) कर लिए गए हैं और जांच की जा रही है. एफआईआर (FIR) में जिन घटनाओं का जिक्र किया गया है, वे कथित तौर पर 2012 और 2022 के बीच विदेशों समेत अलग-अलग जगहों पर हुईं. बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कैसरगंज लोकसभा सीट (Kaiserganj Lok Sabha Seat) से बीजेपी (BJP) के सांसद (Member of parliament) हैं. पहलवान बृजभूषण शरण सिंह (Wrestler Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ (Against) 23 अप्रैल से जंतर मंतर (Jantar Mantar from 23 April) पर धरना दे रहे हैं. 3 मई को रात धरना परिसर में फोल्डिंग बेड लाने के चलते पहलवानों और पुलिस के बीच हाथापाई भी हो गई थी.

पहलवानों ने बनाई दो समितियां
विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों (wrestlers) ने 5 मई (5 May) को ही बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ अपनी लड़ाई में भविष्य की रणनीति के लिए दो समितियों का गठन किया. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से उनकी याचिका पर कार्यवाही बंद करने के बाद पहलवानों ने अपना रणनीति बनाना शुरू कर दिया. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) ने पहलवानों (wrestlers) से कहा-मौजूदा तंत्र प्रणाली पर विश्वास रखने का अनुरोध करते हुए कहा कि जांच से सब कुछक्लियर हो जाएगा.

Parineeti Chopra ने Raghav Chadha संग देखा IPL मैच, स्टेडियम में ‘परिणीति भाभी जिंदाबाद’ के लगे नारे

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने ये कहा (Olympic medalist Bajrang Punia said this)
ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया (Olympic medalist Bajrang Punia said this) ने कहा, विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) कानूनी टीम के साथ इस पर चर्चा कर रही है. हम इस मामले पर कल सूचित करेंगे. आज हमने दो समिति बनाई, इसमें एक 31 सदस्यीय समिति है और दूसरी नौ सदस्यीय है. हमारी 31 सदस्यीय समिति में खाप पंचायत (Khap Panchayat), किसान और महिला संगठन से जुड़े लोग हैं जबकि 9 सदस्यीय समिति कुश्ती से जुड़े फैसले करेगी.’’

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया (Olympic medalist Bajrang Punia) ने कहा, ‘‘मैं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) से अनुरोध करता हूं कि वे आएं और सच्चाई का साथ दें. ओलंपिक पदक जीतने वाले इस पहलवान ने कहा, ‘‘हम शायद न्यायालय जाकर अपनी लड़ाई फिर से शुरू करेंगे. यह लड़ाई 3 पहलवानों तक ही सीमित नहीं है.’’

पुलिस ने धरना स्थल पर ज्यादा पहलवानों के प्रवेश को रोका

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने धरना स्थल पर ज्यादा पहलवानों के आने से रोकता है जिसके कारण विरोध धरना प्रदर्शन के 13वें दिन कुछ ही किसान पीड़ित पहलवानों को अपना समर्थन देने के लिए जंतर-मंतर पहुंच सके. कुछ राजनीतिक और किसान नेताओं ने पहलवानों से मुलाकात की. इसमें कांग्रेस की कुमारी शैलजा, किरण चौधरी और अनिल कुमार ने पहलवानों को अपना पूरा समर्थन दिया.

Love Again: पति के सामने सैम ह्यूगन ने Priyanka Chopra को किया Kiss, Video हुआ Viral

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया (Olympic medalist Bajrang Punia) ने कहा, लगता है कि हम सब जेल में हैं. हर तरफ बैरिकेड्स (barricades) लगे हैं. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) भी हमारे समर्थकों को गुमराह कर रही है. हमारे कई समर्थक दिल्ली की सीमा पर बैठे है. ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया (Olympic medalist Bajrang Punia) ने इससे पहले कहा, ‘‘हमारी कानूनी टीम और सलाहकार अगले कदम पर चर्चा कर रहे हैं. किसी चीज को अंतिम रूप देने के बाद हम आपको बताएंगे.” पहलवानों के पास पुलिस जांच से संतुष्ट नहीं होने पर निचली अदालत या दिल्ली हाई कोर्ट में जाने का विकल्प है.

बीजेपी नेता और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये कहा (BJP leader and Sports Minister Anurag Thakur said this)
बीजेपी नेता और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (BJP leader and Sports Minister Anurag Thakur) ने लखनऊ (Lucknow) में एक कार्यक्रम में कहा, मैं प्रदर्शन कर रहे सभी खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूं कि उनकी मांगे मान ली गई है. अदालत ने भी निर्देश दे दिये हैं और उन्हें निष्पक्ष जांच पूरी होने देना चाहिए. अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने, दिल्ली पुलिस दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी (Delhi Police will convert milk into milk and water into water).

हरियाणा में कई खापों ने भी प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन किया (Several khaps in Haryana also supported the protesting wrestlers)
हरियाणा में कई खापों (Many Khaps in Haryana) ने भी प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन किया है. हिसार, भिवानी, जींद और रोहतक (Hisar, Bhiwani, Jind and Rohtak) में कई खाप ने पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन किए. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष और महान बल्लेबाज सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने उम्मीद जाताई कि मौजूदा कुश्ती विवाद का ‘समाधान’ हो जाएगा लेकिन उन्होंने इस मामले में कोई और टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here