IPL 2024 SRH vs RCB: सनराइजर्स हैदराबाद ने बेंगलुरु को 25 रन से हराया, हैदराबाद ने IPL में सबसे बड़े स्‍कोर के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा

742
IPL 2024 SRH vs RCB

IPL 2024 SRH vs RCB: IPL 2024 के 17वें सीजन के 30वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु (M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru ) में ये मुकाबला खेला गया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 287 रन बनाए। 288 रनों के जवाब में बेंगलुरु ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 262 रन बनाया और मैच 25 रन से हार गई। SRH ने RCB को 25 रन से हराया। ट्रैविस हेड (Travis Head) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

288 रनों का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) के कप्तान फाफ डुप्लेसिस और दिनेश कार्तिक की आतिशी पारियों के बावजूद RCB की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ IPL का सबसे बड़ा लक्ष्य चेज नहीं कर सकी। सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड के शतक और हेनरिक क्लासेन के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में 3 विकेट पर 287 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। यह IPL के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था। जवाब में RCB ने भी तूफानी बल्लेबाजी की, लेकिन मैच 25 से हार गई। RCB 20 ओवर में 7 विकेट पर 262 रन ही बना सकी। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 43 रन देकर 3 विकेट लिए।

कोहली और फाफ डु प्लेसिस की शानदार शुरुआत
288 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली (Virat Kohli) और फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) की सलामी जोड़ी ने RCB को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 79 रन बनाए। RCB के IPL इतिहास का पावरप्ले का यह सर्वोच्च स्कोर है। इस दौरान कोहली ने तेजी से बल्लेबाजी की और 20 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 42 रन बनाए। मयंक मारकंडे ने कोहली को बोल्ड कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा।

RCB की पारी लड़खड़ाई
विराट कोहली के आउट होने के बाद RCB की पारी लड़खड़ा गई। RCB को विल जैक्स के रूप में दूसरा झटका लगा जो रन आउट हो गए। उनादकट की गेंद पर डुप्लेसिस ने शॉट लगाया, लेकिन गेंद उनादकट की अंगुली को छूकर विकेट में लगी और जैक्स आउट हो गए। इसके बाद टीम ने रजत पाटीदार के रूप में तीसरा विकेट गंवाया 2 पांच गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हुए।

फाफ डु प्लेसिस ने जड़ा अर्धशतक
RCB के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने गिरते विकेटों के बीच शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अर्धशतक जड़ा, लेकिन वह अपनी इस पारी को ज्यादा देर आगे नहीं बढ़ा सके और 28 गेंदों पर 7 चौकों और 4छक्के की मदद से 62 रन बनाकर आउट हो गए। डुफाफ डु प्लेसिस को हैदराबाद के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने आउट किया।

दिनेश कार्तिक ने बांधा समां
RCB के लिए दिनेश कार्तिक ने इस मैच में भी अपना दम दिखाया। उन्होंने तेजी से खेलना जारी रखा और हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे टिके रहे। उन्होंने लगातार बड़े शॉट खेले और एक के बाद एक छक्के लगाकर RCB को मैच में बनाए रखा। RCB को झटकों के बीच दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने 13वां ओवर डालने आए मयंक मारकंडे के ओवर से 25 रन जुटाए। कार्तिक ने इसके बाद 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दिनेश कार्तिक ने 35 बॉल में 5 चौके और 7 छक्के की मदद से 83 रनों की जबरदस्त पारी खेली। एक समय RCB को जीत के लिए 11 गेंदों पर 52 रनों की जरूरत थी और कार्तिक के साथ अनुज रावत मौजूद थे। कार्तिक ने फिर अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया, लेकिन अंत में टी. नटराजन ने उनकी शानदार पारी का अंत किया।

सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
हैदराबाद ने RCB के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी करते हुए IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद ने IPL के इसी सीजन में तीन सप्‍ताह पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन बनाए थे जो IPL का सबसे बड़ा स्कोर था, लेकिन इस मैच के तीन सप्‍ताह बाद उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। IPL के मौजूदा सीजन में यह दूसरी बार था जब हैदराबाद ने इतने अधिक रन बनाए।

इस सीजन में RCB की लगातार 5वी हार
RCB के लिए IPL 2024 का यह सीजन अच्छा नहीं रहा है और RCB 7 मैच में से सिर्फ एक ही मैच जीत सकी है। RCB की यह लगातार 5वीं हार है और वह अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर है। वहीं, इस शानदार जीत के साथ हैदराबाद की टीम 8 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। हैदराबाद ने इस सीजन अबतक 6 मैचों में 4 मैच जीते हैं, जबकि 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 Orange Cap: IPL 2024 के ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे कौन?, देखें पूरी लिस्ट

MP Board 10th 12th Result 2024: स्कोरकार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे, इस स्टेप से करें Download

Salman Khan: सलमान खान के घर पर चली गोली, सुरक्षा की गुहार PM मोदी से लगाई

IPL 2024 CSK vs MI: चेन्नई ने मुंबई इंडियंस को 20 रन से हराया, Rohit Sharma ने लगाया IPL करियर का दूसरा शतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here