National Farmers Day 2023: आज है Kisan Diwas, जानते है किसानों जुड़ी इस 5 सरकारी योजना के बारे में

0
156
National-Farmers-Day

National Farmers Day in India: इंडिया एक कृषि प्रधान देश है और हर साल 23 दिसंबर को राष्‍ट्रीय किसान दिवस (Kisan Diwas) मनाया जाता है. ये दिन किसानों की मेहनत को सम्‍मान देने और लोगों को उनकी अहमियत को समझाने का दिन है और किसान को अन्नदाता और धरती पुत्र कहा जाता है. इस दिन इंडिया पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Former Prime Minister Chaudhary Charan Singh) का जन्‍मदिन है. चौधरी चरण सिंह पेशे से किसान थे और बहुत साधारण जीवन जीते थे. उन्होंने इंडियन कृषि के परिदृश्य को बेहतर बनाने के लिए काफी कुछ किया. उन्‍हें किसानों का मसीहा कहा जाता था. हर साल उनकी जयंती को किसान दिवस के तौर पर मनाते है.

इंडिया एक कृषि प्रधान देश है और यहां एक बड़ी आबादी है जिसका जीवन खेती से चलती है. ऐसे में देश के अन्‍नदाताओं को लाभ पहुंचाने के लिए इंडियन सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है. इन योजनाएं में किसानों को जरूरतें पूरी करने के लिए लोन से ले‍कर सब्सिडी तक मिलते हैं. आप भी समझ लीजिए इन योजनाओं के बारे में.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme)
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) यह योजना क्रेंद्र सरकार ने 13 जनवरी 2016 को शुरू किया था इस योजना से प्राकृतिक आपदाओं से फसल नुकसान की स्थिति में किसानों को राहत दी जाती है. इसमें बेमौसम बारिश के साथ-साथ ओला पड़ने, भूस्खलन, बिजली गिरने, आंधी और चक्रवाती तूफान आने से फसल खराब होने पर नुकसान की भरपाई की जाती है.

National Farmers Day 2023: आज है Kisan Diwas, जानते है किसानों जुड़ी इस 5 सरकारी योजना के बारे में

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए सभी छोटे और सीमांत किसानों को हर वर्ष 3 समान किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है. ये एक 100% सेंट्रल सेक्टर स्कीम है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा इस योजना को चलाया जाता है. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर हर 4 महीने में 3 समान किस्‍तों में 6000 रुपए प्रतिवर्ष की आय सहायता दी जाती है.

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana)
इस योजना के तहत किसानों के बुढ़ापे में आमदनी का जरिया बनाने के लिए सरकार पीएम किसान मानधन योजना चलाती है. इस योजना के तहत लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. यह एक स्वैच्छिक और अंशदान आधारित पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है जिमसें किसानों को 55 से 200 रुपए प्रति माह जमा करने होते हैं. 18 साल से ज्यादा या 40 साल से कम उम्र के किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 60 साल की आयु के बाद, आपको 3000 रुपए मासिक या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलती है.

National Farmers Day 2023: आज है Kisan Diwas, जानते है किसानों जुड़ी इस 5 सरकारी योजना के बारे में

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card)
इस योजना के तहत भारत सरकार की इस स्‍कीम के तहत बैंक Kisan credit card जारी करते हैं. सरकार का मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए सस्‍ती ब्‍याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराना है. दूसरा मकसद, किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े, जो मनमाने ब्याज की वसूली करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता हो सकता है, बशर्ते लोन को समय पर चुका दिया जाए.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme)
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme) इस योजना के तहत सरकार किसानों को सिंचाई करने के लिए नई तकनीक पर फंड प्रोवाइड करती है. ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई का इस्तेमाल कर किसान पानी की बर्बादी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. इस योजना से किसानों का प्रोडक्शन काफी बढ़ सकता है. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट (official website) pmksy.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

National Farmers Day, Kisan Diwas: कृषि प्रधान देश में क्यों मनाया जाता है Kisan Diwas, जाने इसका महत्व

Motivational Speaker Vivek Bindra: विवेक बिंद्रा की बढ़ी मुश्किलें, पत्नी को पीटा, कान का पर्दा फटा; Noida में FIR दर्ज

Oppo 5g Mobile: स्लिम बॉडी डिजाइन के साथ India में लॉन्च हुआ Oppo A59 5G, जानिए कीमत और फीचर्स

BPSC TRE Result 2.0, Bihar Teacher Result: BPSC शिक्षक बहाली का रिजल्ट घोषित, यहां से Download कर सकते हैं Result

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here