IPL 2024 CSK vs RR: चेन्नई ने राजस्थान को 5 विकेट से हराया, CSK की प्लेऑफ़ की राह आसान

22
IPL 2024 CSK vs RR

IPL 2024 CSK vs RR: IPL 2024 के 17वें सीजन के 61वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच यह मुकाबला एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई (MA Chidambaram Stadium, Chennai ) में खेला गया। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 141 रन बनाया। 142 रनों के जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.2 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 145 रन बनाकर यहाँ मैच 5 विकेट से जीत गया। CSK ने RR को 5 विकेट से हराया। सिमरजीत सिंह (Simarjeet Singh) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

राजस्थान रॉयल्स के बेहद कम स्कोर बनाने से फैंस नाराज हैं क्योंकि ये वही टीम है जिसका IPL 2024 में अब तक दबदबा रहा है. इस मैच में जोस बटलर और संजू सैमसन जैसे धाकड़ बल्लेबाजों ने 100 से भी कम की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. यहां तक कि लोग 2015-2016 के दौर को याद करते हुए आरआर और सीएसके को आईपीएल की 2 सबसे बड़ी फिक्सर टीमें बता रहे हैं.

IPL 2024 के इस सीजन में सिमरजीत सिंह की धारदार गेंदबाजी और ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी पारी के दम पर सीएसके की इस जीत ने उनके लिए प्लेऑफ की राह आसान कर दी है, जबकि आरआर को आखिरी में जगह बनाने के लिए अभी भी एक जीत की जरूरत है 4. है.

इस जीत के हीरो रहे सिमरजीत सिंह
आरआर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि धीमी शुरुआत के बीच सिमरजीत ने दोनों ओपनर्स को वापस पवेलियन भेज दिया. संजू सैमसन और रियान पराग के बीच साझेदारी जरूर पनपी लेकिन ये दोनों आरआर की पारी की गति नहीं बढ़ा सके. सिमरजीत ने ही सैमसन के विकेट के रूप में आरआर को तिहरा झटका दिया। पराग ने एक छोर संभाले रखा और आरआर को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ। शुरुआत में रविचंद्रन अश्विन ने तेज शुरुआत के बीच रचिन रवींद्र को वापस पवेलियन भेजा लेकिन इसके बाद कप्तान गायकवाड़ और डेरिल मिशेल ने सीएसके का काम आसान कर दिया. बीच में विकेट गिरते रहे और पारी की गति भी धीमी हो गई लेकिन गायकवाड़ एक छोर पर टिके रहे.

यह धीमी पिच थी लेकिन इसके बावजूद आरआर लड़ने लायक स्कोर नहीं बना पाई। सिमरजीत द्वारा ओपनिंग जोड़ी को पवेलियन भेजने के बाद आरआर मैच में वापसी नहीं कर पाई और यहीं से मैच की दशा और दिशा तय हो गई. मिचेल के आउट होने के बाद सीएसके की रफ्तार धीमी हो गई लेकिन शिवम दुबे ने आते ही आक्रामक बल्लेबाजी शुरू कर दी और यहीं से आरआर की आखिरी उम्मीद भी टूट गई. रवींद्र जड़ेजा का विकेट जरूर बीच में गिरा और वह आईपीएल में ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड के कारण आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी भी बने. हालांकि, कप्तान गायकवाड़ के साथ, प्रभावशाली खिलाड़ी समीर रिज़वी ने सीएसके को जीत दिलाई। मैच के बाद आरआर के कप्तान सैमसन ने खुद कहा कि उनकी टीम ने 20 से 25 रन कम बनाये, उन्हें उम्मीद थी कि पिच भविष्य में धीमी गति से खेलेगी लेकिन यह इतनी धीमी नहीं हुई.

क्या हैं इस मैच के मायने?
सीएसके के 13 मैचों से 14 अंक हैं और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर भी पहुंच गई है। अगर सीएसके अपना अंतिम लीग मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ जीत जाती है तो वह सीधे अंतिम चार में प्रवेश कर जाएगी। हालांकि, अगर सीएसके अपना आखिरी मैच हार जाती है तो उसे अन्य नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। सीएसके के साथ एक सकारात्मक पहलू यह है कि उनका नेट रन रेट काफी बेहतर है।

दूसरी ओर, आरआर के लिए प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल नहीं रही है लेकिन उन्हें अभी भी जीत की जरूरत है। यह आरआर की लगातार तीसरी हार भी है। इस सीजन में अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन (Chennai Super Kings Playing XI)

रचिन रवींद्र, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिशेल, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह, महेश थीक्षाना।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन (Rajasthan Royals Playing XI)
यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, शुभम दुबे, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।

यह भी पढ़ें :

CBSE 12th Result 2024 Declared : CBSE बोर्ड 12th के रिजल्ट जारी, 87.98 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण

Bihar STET Exam 2024: बिहार बोर्ड की माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें STET का शेड्यूल

OTT Web Series: 3 साल में OTT पर रिलीज हुईं जातिवाद पर आधारित ये 5 फिल्में, 1 के लिए ऑस्कर की मांग

Happy Mother’s Day 2024 Wishes Quotes in Hindi: मदर्स डे पर इन मैसेज के जरिए MAA को दीजिए हार्दिक शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here