India vs West Indies: कुलदीप और जडेजा ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, India ने West Indies को 5 विकेट से हराया

301
india-vs-west-indies

India vs West Indies: जीत की नींव कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की बाएं हाथ की स्पिन जोड़ी ने रखी, जिन्होंने 44 गेंदों में 26 रन देकर 7 विकेट की शानदार पारी खेली, जिससे वेस्टइंडीज (West Indies) 88 रन पर 3 विकेट से 114 रन पर आउट हो गया। ईशान किशन (Ishaan Kishan) – जिन्होंने शुबमन गिल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत की – फिर लक्ष्य का पीछा किया और हालांकि भारत (India) ने रास्ते में पांच विकेट खो दिए, एक छोटे लक्ष्य के साथ, कोई वास्तविक घबराहट नहीं थी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने केवल 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की और विराट कोहली (Virat Kohli) की जरूरत भी नहीं थी क्योंकि मेहमान टीम ने 163 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

India ने 5 विकेट पर 118 रन (किशन 52, मोती 2-26) ने वेस्टइंडीज को 114 (होप 43, कुलदीप 4-6, जड़ेजा 3-37) पांच विकेट से हराया

बल्लेबाजी के लिए भेजे गए, शाई होप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सतह पर नमी एक भूमिका निभाएगी, और हालांकि शुरुआत में अच्छा मूवमेंट और कैरी था, यह स्पिन का परीक्षण था जिसने अंततः बल्लेबाजों को प्रभावित किया। कुलदीप ने 6 रन देकर 4 विकेट लिए। तीन ओवर और जडेजा ने छह में 37 रन देकर 3 विकेट लिए।

जडेजा के ओवर में बदली मैच की कहानी। फोटो- एपी

भारत ने मुकेश कुमार को उनकी वनडे कैप सौंपी और उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत उसी तरह की जैसे उन्होंने टेस्ट में की थी – पहली गेंद के साथ। लेकिन वह हार्दिक पंड्या ही थे जिन्होंने तेज बैक-ऑफ-ए-लेंथ गेंद से पहला खून बहाया। उन्होंने काइल मेयर्स का पीछा किया, जो रिलीज की तलाश में थे, लेकिन केवल मिड-ऑन पर रोहित शर्मा को एक अजीब स्वाइप करने का प्रबंधन कर सके।

अपना दूसरा एकदिवसीय मैच खेल रहे एलिक अथानाज़ आए और उन्होंने तुरंत ही भूमिका निभानी शुरू कर दी। उन्होंने हार्दिक को डीप स्क्वायर लेग पर फ्लिक किया, कैरेबियाई शैली का एक शॉट, और इसके बाद अगली ही गेंद पर शानदार कवर ड्राइव लगाया। इसके बाद उन्होंने शार्दुल ठाकुर को आउट किया और उनके पहले ओवर में दो चौके लगाए, लेकिन इसके तुरंत बाद वह शून्य गेंद पर आउट हो गए। मुकेश की एक छोटी और चौड़ी गेंद को सीधे बैकवर्ड पॉइंट पर थप्पड़ मार दिया गया, जिसमें गेंदबाज ने अपने पहले एकदिवसीय विकेट का जश्न मनाया।

India vs West Indies Live Score 1st ODI: Ishan Kishan has led India's chase

अगले ही ओवर में, ब्रैंडन किंग की प्रस्थान की बारी थी, ठाकुर ने एक डगमगाती-सीम डिलीवरी के कारण उनके मध्य स्टंप को झटका दिया, जो तेजी से वापस अंदर चला गया।

जुलाई 2021 के बाद अपना पहला वनडे खेल रहे शिम्रोन हेटमायर पहली गेंद पर विकेट के पीछे कैच के लिए डीआरएस अपील से बच गए लेकिन काफी आराम से निपट गए। उन्होंने कप्तान होप के साथ चौथे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की।

उमरान मलिक की अतिरिक्त गति का उपयोग करने और पुल के माध्यम से बैक-टू-बैक चार इकट्ठा करने से पहले, होप ने मुकेश को ऊपर की ओर ड्राइव करके आगे बढ़ाया। हेटमायर अपने दृष्टिकोण में अधिक सतर्क थे क्योंकि वेस्टइंडीज 15 ओवर के बाद 3 विकेट पर 87 रन पर पहुंच गया था, और ऐसा लग रहा था कि आगे बढ़ना आसान था।

हालाँकि, दुर्भाग्य से मेज़बानों के लिए ऐसा नहीं होना था। जड़ेजा के पहले दो ओवरों में 20 रन गए, लेकिन उन्हें जल्द ही अपनी लेंथ का पता चल गया और इससे वह लगभग अजेय हो गए। इससे कोई फायदा नहीं हुआ कि हेटमायर कुछ ज्यादा ही साहसी हो गए और एक अनुचित स्कूप की कोशिश करने लगे। जड़ेजा ने मिडिल पर एक फुल लेंथ गेंद डाली और हेटमायर अच्छी तरह से पार कर गए लेकिन उनके पैरों के पीछे बोल्ड हो गए।

India vs West Indies: Ravindra Jadeja and Kuldeep Yadav create an ODI  record as left-arm spinners

इसके बाद जडेजा ने रोवमैन पॉवेल को पहली स्लिप में 4 रन पर कैच कराया, इससे पहले विराट कोहली ने दूसरी स्लिप में रोमारियो शेफर्ड को दो गेंद बाद वापस भेज दिया। गेंद को ऊपर उठता देख बल्लेबाज ने जोरदार ड्राइव लगाई, लेकिन गेंद पिच तक नहीं पहुंच पाई। बाहरी किनारा कोहली के दाहिनी ओर नीचे उड़ गया, जिन्होंने एक हाथ से टेक ले लिया।

कुलदीप ने अपनी तीसरी ही गेंद पर गलत ‘अन’ लगाया, जो डोमिनिक ड्रेक्स के अंदरूनी किनारे पर घूम गई और उन्हें सामने लपक लिया। यानिक कैरिया होप के साथ आया और चला गया, यह सब दूसरे छोर पर खड़े होकर निराशा में देखता रहा। उन्होंने लॉन्ग-ऑफ पर जड़ेजा पर जोरदार छक्का जड़ा, लेकिन जब वह रिवर्स-स्वीप करने से चूक गए और सामने पिन हो गए तो वह कुलदीप का तीसरा शिकार बन गए। जेडन सील्स को आउट कर कुलदीप ने चार विकेट लेने का कारनामा किया। यह वनडे में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का दूसरा सबसे कम और घरेलू मैदान पर संयुक्त रूप से तीसरा सबसे कम स्कोर था।

Kuldeep Yadav Man Of The Match

किशन ने शुरूआती ओवर में स्क्वायर के पीछे से एक आउटसिव पुल के साथ, लक्ष्य का पीछा करने में काफी पहले ही गति निर्धारित कर दी। गिल को अगले ओवर में एक चौका मिला, भले ही वह ऊपरी छोर से लगा हो। हालाँकि, वह अधिक समय तक टिक नहीं सके और सील्स के हाथों गिर गए, जिन्होंने गिल के किनारे को पकड़ने के लिए आउट-स्विंगर को अच्छी तरह से पकड़ लिया। शायद यह पिछली तीन गेंदें थीं जिनमें गिल ने गेंद डाली थी क्योंकि सील्स द्वारा टच फुलर लेने से पहले उन्हें कुछ त्वरित शॉर्ट-ऑफ-ए-लेंथ सामान द्वारा पीछे धकेल दिया गया था।

सूर्यकुमार, जिनका एकदिवसीय फॉर्म चर्चा का विषय रहा है, उन्होंने खुद पर ज्यादा उपकार नहीं किया, हालांकि उन्होंने सील्स की गेंद पर एक विशेष छक्का जड़कर मंच को रोशन कर दिया, फाइन लेग पर स्टैंड-अप-स्ट्रेट स्कूप जैसा कि वह एक सिग्नेचर शॉट बना रहे हैं। उसका। उन्होंने गुडाकेश मोती के खिलाफ स्वीप करने की कोशिश की, लेकिन कई बार शॉट लगाने की कोशिश की और स्टंप के सामने कैच आउट हो गए। उन्होंने डीआरएस की मांग की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

IND vs WI 1st ODI: Kuldeep, Jadeja set up easy victory in Bridgetown

किशन ने नियमित अंतराल पर बाउंड्री जमाना जारी रखा। हार्दिक चौथे नंबर पर आए और पहली स्लिप में किंग ने उनका कैच छोड़ दिया, लेकिन वह ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। किशन ने सीधे करिया पर जोरदार प्रहार किया, जिन्होंने कैच छोड़ दिया, लेकिन गेंद उनके हाथों से टकराकर नॉन-स्ट्राइकर के स्टंप्स पर जा गिरी, जहां हार्दिक शॉर्ट पाए गए।

किशन ने 44 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन मिडविकेट पर क्लीयर करने की कोशिश में गिर गए, जिससे मोती को उनका दूसरा विकेट मिला। इसके बाद ठाकुर आए, लेकिन ज्यादा नुकसान नहीं कर पाए, इससे पहले कि रोहित अंत में आए और उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि भारत 23वें ओवर में लाइन पर आ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here