IND vs WI 3rd ODI: India ने West Indies को 200 रनों से हराया, सीरीज 2-1 से अपने नाम किया

1293
IND-vs-WI-3rd-ODI

IND vs WI 3rd ODI: इंडिया (India) ने वेस्टइंडीज (West Indies) को तीसरे वनडे (3rd ODI) में 200 रनों से हराकर टीम इंडिया (Team India) ने 3 मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने लगातार 13वीं वनडे सीरीज (ODI Series) जीती है। इंडिया ने किसी 1 टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने के अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर किया है।

IND vs WI Highlights: भारत ने जीती सीरीज, आखिरी वनडे मैच में वेस्टइंडीज को  200 रन से हराया-West Indies vs India IND vs WI India Defeated west Indies  by 200 runs in

इस मामले में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम दूसरे नंबर पर है, जिसने जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती हैं। शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने जायडेन सेल्स (Jayden Sales) को 1 रन पर ही आउट कर वेस्टइंडीज (West Indies) की पारी खत्म की। वेस्टइंडीज की टीम 352 रनों का पीछा करते हुए सिर्फ 151 रन ही बना सकी और 200 रनों से मैच हार गई। इस सीरीज का पहला मैच इंडिया ने 5 विकेट से जीता था। वहीं, वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच 6 विकेट से जीतकर बराबरी की। इंडिया ने तीसरा मैच 200 रन से जीता और सीरीज अपने नाम किया।

तीसरे वनडे में इंडिया (India) ने टॉस हारकर (losing the toss) पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 351 रन बनाए। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 85 और ईशान किशन (Ishaan Kishan) ने 77 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पांड्या (Captain Hardik Pandya) ने नाबाद 70 और संजू सैमसन (sanju samson) ने 51 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए रोमारियो शेफर्ड ने 2 विकेट लिए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 151 रन ही बना सकी। सबसे ज्यादा नाबाद 39 रन गुदाकेश मोती ने बनाए। वेस्टइंडीज के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए। इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने 4 और मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव को 3 और जयदेव उनादकट को 1 विकेट मिला।

अब इंडिया ने वेस्टइंडीज के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। (Now India will play a series of 5 T20 matches between West Indies.)

टीम इंडिया की शानदार शुरुआत (Team India’s great start)
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को ईशान किशन और शुभमन गिल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 143 रन बनाए। वेस्टइंडीज में यह वनडे में इंडिया के लिए सबसे बड़ी सलामी साझेदारी है।

IND vs WI 3rd ODI Scorecard and Match Highlights Updates as India beat West Indies by 200 runs

फिनिशर के रोल में चमके कप्तान हार्दिक पांड्या (Captain Hardik Pandya shines in the role of finisher)
शुभमन गिल अर्धशतक लगाकर क्रीज पर डटे हुए थे और अपने बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन 85 रन के स्कोर पर गुदाकेश मोती की असामान्य उछाल वाली गेंद पर वह कैच आउट हो गए। शुभमन गिल पिछली कुछ पारियों में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन इस अर्धशतक से वह फॉर्म में लौट आए। उन्होंने वेस्टइंडीज के दौरे पर 6 पारियों में पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने वनडे कॅरिअर में अपना 6 अर्धशतक लगाया।

IND vs WI 3rd ODI Scorecard and Match Highlights Updates as India beat West Indies by 200 runs

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर (India’s biggest score against West Indies)
इंडिया ने वेस्टइंडीज (India West Indies) के खिलाफ 5 विकेट पर 351 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। यह इंडिया का वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इंडिया ने 2009 में किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 विकेट पर 339 रन का स्कोर बनाया था।

IND vs WI 3rd ODI Scorecard and Match Highlights Updates as India beat West Indies by 200 runs

किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीत का रिकॉर्ड (Record for most consecutive ODI series wins against a single team)
13 भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-2022)
11 पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे (1996-2021)
10 पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (1999-2022)
9 दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-2018)
9 भारत बनाम श्रीलंका (2007-2021)

तीसरे वनडे के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11 (Playing-11 of both the teams for the third ODI)
भारतीय टीम: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट और मुकेश कुमार.

वेस्टइंडीज टीम: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, एलिक अथानाज, शाई होप (विकेटकीपर/कप्तान), शिमरॉन हेटमायर, कीसी कार्टी, रोमारियो शेफर्ड, यानिक कारिया, गुडाकेश मोती, अल्जारी जोसेफ और जेडन सील्स.

वेस्टइंडीज के खिलाफ ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के साथ कुलदीप यादव. (Getty)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here