ChatGPT को टक्कर देगा गूगल का नया अवतार: Google Bard

261
Google-Bard

दिग्गज सर्ज इंजन (Search Engine) कंपनी गूगल (Google) ने AI चैटबॉट (Bard) को भारत में लॉन्च (launched in india) किया है। गूगल बार्ड (Google Bard) ने OpenAI के ChatGPT को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। गूगल की कनवरसेशन जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट सर्विस भारत सहित 180 से ज्यादा देशों में शुरू करा दिया है। कंपनी ने गुरुवार को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में कंपनी के मुख्यालय में आयोजित अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O में इसकी घोषणा की है। बता दें कि बार्ड को पहली बार इसी साल फरवरी में पेश किया गया था।

Google CEO सीईओ सुंदर पिचाई ने की घोषणा
भारत सहित दुनियाभर के 180 से अधिक देशों में Google Bard को लॉन्च किया है। इसकी घोषणा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने की है। सुंदर पिचाई ने एआई टूल बार्ड (AI tool bard) को लॉन्च (launch) किया और कहा-“जैसे-जैसे एआई मॉडल (AI model) बेहतर और अधिक सक्षम होते जा रहे हैं, हम लोगों के साथ उन्हें सीधे जुड़ने के लिए उपलब्ध करा रहे हैं। बार्ड के साथ हमारे पास यही अवसर है – कनवरसेशन एआई के लिए हमारा प्रयोग।” Bard अब Google के लेटेस्ट लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM), PaLM 2 पर काम करता है जो इसे और बेहतर बनाता है। Google Bard, ChatGPT को कड़ी टक्कर दे सकता है।

क्या है Bard?
बार्ड, गूगल की एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट सर्विस है, जो कि LaMDA टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। Google के सीईओ पिचाई ने पहले “प्रायोगिक संवादी AI सेवा” यानी एक्सपेरिमेंटल कन्वर्सेशनल एआई सर्विस कहा था और अब इसे सार्वजनिक उपयोग के लिए लॉन्च कर दिया गया है। बार्ड LaMDA और गूगल के अपने कन्वर्सेशनल एआई चैटबॉट पर आधारित है।

ChatGPT से कैसे अलग है Bard
गूगल के नए Bard को ChatGPT को टक्कर देने के लिए बनाया गया है। लेकिन दोनों एआई टूल में बहुत अंतर है। दरअसल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ChatGPT, पहले से मौजूद डाटा के आधार पर सवालों के जवाब देता है, जबकि गूगल अपने एआई चैटबॉट को लैंग्वेज मॉडल और डायलॉग एप्लिकेशन यानी LaMDA से संचालित है। यानी Bard ज्यादा सटीक जवाब दे सकता है। गूगल ने कहा कि बार्ड को बड़े लैंग्वेज मॉडल की पावर, बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता के संयोजन से लैस किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं Google Bard को ऐसे डेवलप (develop) किया गया है कि यह टूल यूजर्स (tool users) के फीडबैक और इंटरनेट (Feedback and the Internet) पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर ज्ञान प्राप्त करेगा।

Bard की आधिकारिक वेबसाइट https://bard.google.com पर जाएं।
पेज के नीचे और राइट साइड में देखें Try bard लिखा होगा, इस पर क्लिक कर दें।
आप Google Bard की प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। इसके लिए आपको पेज के नीचे दिए गए I agree पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आप बिना वेटलिस्ट के ही Google Bard का फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे।
बता दें कि शुरुआत में Bard को अमेरिका और यूके में वेटलिस्ट के जरिए उपलब्ध कराया गया था। अब इसे 180 से ज्यादा देशों में उपलब्ध करा दिया गया है। हालांकि, अभी भी यह बीटा स्टेज में है और इसमें कुछ गलतियों की भी संभावना जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here