Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

232
business-ideas

Business Idea: आप नौकरी के साथ-साथ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बिजनेस आइडियाज (business ideas) के बारे में बता रहे हैं। हम आपको बताते है पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। कुछ लोग नौकरी से पैसे कमाते हैं। कुछ लोग बिजनेस से कमाई करते हैं। अगर आप भी नौकरी के साथ बिजनेस के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बिजनेस आडिया (business ideas) बता रहे हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं, जहां आप अपनी रूचि के मुताबिक, शुरू कर सकते हैं। इसमें नुकसान होने की चांस बहुत ही कम हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती हैं। आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

आप को बता दे की कोरोना महामारी के बाद वर्क फ्रॉम होम बिजनेस का चलन बहुत तेजी से चला है। हम आप को बताते है की घर बैठे कौन सी बिज़नेस शुरू कर सकते है। घर बैठे आप ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया सर्विस, हेल्थ क्लब, कंप्यूटर रिपेयरिंग, पेटीएम एजेंट, ट्यूटर, फ्रीलांसर, बेकरी बिजनेस, होम कैंटीन और ट्रांसलेशन जैसे तमाम काम कर सकते हैं।

Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

ये हैं 10 बेस्ट बिजनेस आइडियाज (These are the 10 best business ideas)
1. लैपटॉप, कंप्यूटर मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर (Laptop, Computer Mobile Repairing Center)
आज कल सारा काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में कंप्यूटर, लैपटॉप मोबाइल की डिमांड काफी बढ़ गई है। मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग हाथ का हुनर है। यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इनके बारे में सारी जानकारियां होनी चाहिए। मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलने पर शुरुआत में आपको बहुत ज्‍यादा सामान रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी। आपको खराब उपकरण ठीक करके ही देने हैं। इसलिए आपको बस कुछ जरूरी हार्डवेयर ही अपने पास रखने होंगे। मदर बोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव और साउंड कार्ड जैसी चीजों को बड़ी मात्रा में रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि इन्‍हें आसानी से फौरन मंगा सकते हैं।

2. आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है (you can start blogging)
आपको लिखने पढ़ने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (blogging) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैँ। अगर बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो अपनी खुद की एक वेबसाइट (website) बनवा सकते हैं। वेबसाइट के प्रमोशन के लिए भी कई प्लेटफॉर्म हैं। जिसमें कुछ ही महीने में कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं, उस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी, अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. यूट्यूब चैनल (Youtube channel)
यूट्यूब चैनल (Youtube channel) के जरिए भी आप मोटी कमाई कर सकते हैं। अगर आप कैमरा फ्रैंडली हैं और आपके पास अच्छे कंटेंट है तो आप वीडियो बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और फिर उस पर यूनिक वीडियो अपलोड करना होगा। देश में कई ऐसे चैनल हैं जो घर से ही मोटी कमाई कर कर रहे हैं। जितना अधिक आपके वीडियो देखें जाएंगे, उतनी अधिक आपकी मोटी कमाई होगी।

Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

4 हैंड मेड से मोटी कमाई
इंडिया में हैंडमेड चीजों का ट्रेंड रहा है। जूट को यहां सबसे मजबूत प्राकृतिक रेशा माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे फाइबर बायोडिग्रेडेबल और फिर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अगर आप गांव में बिज़नेस जमाना चाहते हैं तो जूट बैग की कोई शॉप खोल सकेत हैं। इन बैग्स को बनवा भी सकते हैं। महिलाओं के लिए यह अच्छा कारोबार साबित हो सकता है।

5. हेल्थ क्लब (Health Club)
भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बहुत से लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। अगर आप इस फील्ड में कुछ काम करना चाहते हैं तो हेल्थ क्लब खोल सकते हैं। इसमें योगा क्लासेस, डांस क्लासेस, जिम जैसी तमाम चीजें शामिल हैं। इसके लिए फिटनेस फील्ड की जानकारी होने बहुत जरूरी है।

Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

6. पेटीएम एजेंट (Paytm Agent)
इन दिनों ऑनलाइन पेमेंट (online payment) में काफी तेजी आई है। लोग पेटीएम (Paytm), फोन पे (PhonePe), गूगल पे (Google Pay), भीम ऐप (BHIM APP) का इस्तेमाल करते हैं। इसमें आप पेटीएम के एजेंट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पेटीएम एजेंट बनने के लिए 18 साल होना जरूरी है। इसके साथ आप के पास स्मार्टफोन होना चाहिए। वहीं कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होनी चाहिए। एजेंट बनने के लिए आप को पेटीएम के वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। वहां फॉर्म भरने के बाद आपको 1000 रुपये फीस के तौर पर देना होगा। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद आप पेटीएम एजेंट बन जाएंगे। यह पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

7. होम ट्यूशन (Home Tuition)
आप होम ट्यूशन पढ़ा कर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सब्जेक्ट में पकड़ होना बहुत जरूरी है। आप अपने घर भी ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। अगर घर पर बच्चों की संख्या बढ़ जाए तो दूसरे Teacher रखकर इसका और विस्तार करे सकते हैं।

Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

8. फ्रीलांसर (Freelancer)
फ्रीलांसिंग के जरिए भी आप घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैँ। फ्रीलांसिंग में आपके ऊपर काम का ज्यादा दबाव भी नहीं होता है और कमाई भी अच्छी होती है। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing), वेब डेवलपिंग (Web Developing), वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing), कंटेंट राइटिंग (content writing) जैसे काम आते हैं। तो आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग का काम ढूंढने के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट बहुत है उस पर आप अपना अकाउंट बनाकर काम खोज सकते है। आप घर बैठे फोन से ही फ्रीलांसिंग काम ढूंढ सकते हैं। जिन कंपनियों को फ्रीलांसर की जरूरत होती है। वह ऑनलाइन वैकेंसी (online vacancy) निकालती हैं। आप इनके लिए अप्लाई करके घर बैठे अपना काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब लोग आप को जान जाएंगे कि आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं तो आपको घर बैठे ऑफर मिलना शुरू हो जाएगा। इस से आप मोटी कमाई कर सकते है।

9. ट्रांसलेशन (Translation)
इंडिया (India) में कई भाषाएं बोली जाती हैं। लोग दुनिया की अन्य भाषाओं को सीखना चाहते हैं। अपनी बातों को दूसरी भाषा में पहुंचाने के लिए ट्रांसलेशन (Translation) की जरूरत पड़ती है। इसके लिए ट्रांसलेशन (Translation) का काम शुरू कर सकते हैं। इन दिनों ट्रांसलेशन (Translation) के काम में तेजी आई है। सरकारी स्तर पर भी हिंदी में कामकाज बढ़ा है। ऐसे में बहुत से काम अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेशन (Translation) का काम हो रहा है। इसके साथ ही अन्य विदेशी भाषाओं को दूसरी भाषा में ट्रांसलेशन (Translation) की जरूरत पड़ती रहती है। लिहाजा ट्रांसलेशन (Translation) का काम शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

Business Ideas: ये 10 बिजनेस घर से करें शुरू, होगी मोटी कमाई

10. होम कैंटीन (Home Canteen)
बड़े शहरों में टिफिन के खाना की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। भागदौड़ बरी जिंदगी में लोगों के पास खाना बनाने तक का समय नहीं है। इसके साथ ही बहुत से लोग बार-बार होटल भी नहीं जा पाते हैं। ऐसे में आप टिफिन सर्विस (tiffin service) यानी होम कैंटीन (Home Canteen) शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें लोगों के घरों तक टिफिन पहुंचाने की व्यस्था करना होगा। इसके लिए किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में शॉप की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Sara Tendulkar Latest Pics: सारा तेंदुलकर की खूबसूरती ने Social Media पर लगाई आग, Internet पर हो रहा है Viral

Bollywood Actor Salman Khan Birthday: सलमान खान आज अपना 58th Birthday Celebrate कर रहे हैं, जानिए फिटनेस का राज

IND vs SA 1st Test Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, India का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर बनाए 208, KL Rahul अर्धशतक लगाकर नाबाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here