BPSC TRE 2.0: इन अभ्यर्थियों के लिए भाषा परीक्षा पास करना जरूरी नहीं, जानें नए नियम

280
bpsc

BPSC TRE 2.0: BPSC द्वारा चल रही शिक्षक बहाली Exam के दूसरे चरण में शामिल Students के लिए अच्छी खबर है. लेकिन यह सिर्फ क्लास 6 से 12 तक के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए है. 1 से 5वीं कक्षा के अभ्यर्थियों लिए कोई राहत नहीं है. दरअसल, BPSC ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में भाषा (अर्हता) के अंक को शून्य कर दिया है. BPSC के परीक्षा नियंत्रक ने सूचना जारी करते हुए बताया कि क्लास 1 से 5 को छोड़कर अन्य सभी वर्गों के विषयों की परीक्षा में भाग-1 भाषा (अर्हता) के अंक को समाप्त कर दिया है.

BPSC TRE 2.0: इन अभ्यर्थियों के लिए भाषा परीक्षा पास करना जरूरी नहीं, जानें नए नियम

इसके साथ ही NIOS से D.El.Ed करने वाले Students जिन्होंने B.Ed कर रखा है, उनके लिए भी बड़ी सूचना जारी की गई है.

पहले लाने थे इतने नम्बर
Class 6 से 12वीं तक क्वालिफाइंग में हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) मिलाकर 9 अंक लाने थे. अब लेकिन इसे खत्म कर दिया है. प्रश्न-पत्र के पहले खंड के 30 प्रश्नों में 22 प्रश्न हिंदी के और 8 प्रश्न अंग्रेजी के पूछे गए थे. इस खंड में अभ्यर्थियों को 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य था. इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों से अलग-अलग 30 फीसदी अंक नहीं लाकर, बल्कि 9 अंक (30 फीसदी) लाना था. लेकिन अब इसे हटा दिया है. अब इस सूचना के बाद केवल Class 1 से 5 के भाग-1 भाषा (अर्हता) के प्राप्तांक को मेरिट लिस्ट तैयार करने में इस्तेमाल किया जाएगा.

NIOS से D.El.Ed करने वाले ध्यान दें
अगर आपने NIOS से D.El.Ed किया है और B.Ed पास हैं, तो आपको डिग्री बदलने की सलाह दी गई है. BPSC ने कहा है कि Class 6 से 8वीं की नियुक्ति के लिए जिन अभ्यर्थियों ने NIOS के माध्यम से D.El.Ed की प्रशैक्षणिक योग्यता के आधार पर आवेदन किया है और उनके पास B.Ed का प्रमाण-पत्र भी है, वैसे अभ्यर्थी चाहें तो B.Ed की प्रशैक्षणिक योग्यता का भी चयन कर सकते हैं.

इसके लिए अभ्यर्थी 19 से 20 दिसंबर तक BPSC आयोग के आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar. gov.in पर जाकर अपने यूजर आइडी से B.Ed के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा की कमर पर फैन ने रखा हाथ, वीडियो Social Media पर Viral

WhatsApp: Smart Fone की सेटिंग कमाल की है, बिना WhatsApp ओपेन किए ऐसे पढ़ लें मेसेज, भेजने वाले को पता नहीं चलेगा

AUS vs PAK Test Nathan Lyon: नाथन ल्योन ने पाकिस्तान के खिलाफ रचा इतिहास, टेस्ट मैच में लिए 500 विकेट, दुनिया के 8वें गेंदबाज बने

IND vs SA 1st ODI 2023: India ने पहले वनडे में South Africa को 8 विकेट से हराया, आवेश खान ने की घातक गेंदबाजी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here