Bihar Teacher News: केके पाठक ने शिक्षक को सुनाया नया फरमान, अब स्कूल में करना होगा ये काम

0
268
KK-Pathak

Bihar Teacher News: बिहार में इस समय शिक्षा विभाग में क्रांति आई हुई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) का असर अब सरकारी स्कूलों में दिखने लगा है। शिक्षक, छात्र और पढ़ाई के तरीकों में बहुत ही ज्यादा बदवाल आ रहा है। अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए साप्ताहिक परीक्षा ली जाएगी। मूल्यांकन के लिए भी दिशा-निर्देश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से दिया गया है। साप्ताहिक परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों के मूल्यांकन किए जाने के साथ ही शैक्षिक स्तर में सुधार किया जाना है।

साप्ताहिक परीक्षा में बच्चों को ग्रेड मिलेगा
साप्ताहिक परीक्षा (weekly exam) में बच्चों को ग्रेड मिलेगा। इसमें 81 से 100 प्रतिशत लाने वाले बच्चों को ग्रेड A, 61 से 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों को ग्रेड B, 41 से 60 प्रतिशत प्राप्त करने वालों को ग्रेड C, 33 से 40 प्रतिशत लाने वालों को ग्रेड D और शून्य से 32 प्रतिशत प्राप्त करने वाले बच्चों को ग्रेड E दिया जाएगा। इस बात की जांच की जाएगी कि दक्ष क्लास से कितना सुधार हुआ है।

गुरुवार और शुक्रवार को होगी टेस्ट
बच्चों के साप्ताहिक परीक्षा (weekly exam) के मूल्यांकन की जिम्मेवारी क्लास टीचर की होगी। विषय की पढ़ाई में कितना सुधार हुआ है, इसका भी मूल्यांकन किया जाएगा। क्लास 1 से 12वीं के विद्यार्थियों (students) की साप्ताहिक परीक्षा गुरुवार और शुक्रवार को आयोजित की जाएगी, इसमें दक्ष क्लास के बच्चों की भी साप्ताहिक परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। क्लास 1 से 8वीं के बच्चों के लिए 10 अंक की साप्ताहिक परीक्षा और क्लास 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 20 अंक की साप्ताहिक परीक्षा होगी।

लोवर ग्रेड वालों विद्यार्थियों पर विशेष नजर रखा जाएगा
साप्ताहिक परीक्षा में जिन बच्चों का C, D और E ग्रेड मिलेगा, उन बच्चों पर शिक्षकों को विशेष ध्यान देना होगा। इसके साथ ही दक्ष क्लास में D और E ग्रेड पाने वाले बच्चों पर भी शिक्षकों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें :

Randeep Hooda Reception Party: रणदीप हुड्डा के रिसेप्शन पार्टी में तमन्ना भाटिया ने लगाई आग, Social Media पर तस्वीरें हो रही है viral

Bihar Teacher Recruitment: नियोजित शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, पटना हाईकोर्ट ने बताया अयोग्य

IND vs SA T20: इंडिया और द. अफ्रीका के बीच दूसरा T20 मैच आज, जाने कौन करेंगे ओपनिंग?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here