AUS vs PAK Test Nathan Lyon: नाथन ल्योन ने पाकिस्तान के खिलाफ रचा इतिहास, टेस्ट मैच में लिए 500 विकेट, दुनिया के 8वें गेंदबाज बने

0
212
AUS-vs-PAK

AUS vs PAK Test Nathan Lyon: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिन और घातक गेंदबाज नाथन ल्योन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें और ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बने हैं. नाथन ल्योन ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ चल रही घरेलू टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इतिहास रच दिया. पर्थ के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia and Pakistan) के बीच हुए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में फहीम अशरफ का विकेट नाथन ल्योन के टेस्ट करियर का 500वां विकेट था.

2023 में इंग्लैंड में हुई एशेज सीरीज के दौरान चोटिल होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज ने 496 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए थे. उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भी नाथन ल्योन ने 3 विकेट लिए थे, जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट में उनके कुल विकेटों की संख्या 499 हो गई थी. वहीं, इस मैच की दूसरी पारी में पहला विकेट लेते ही नाथन ल्योन भी 500 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के कुछ चुनिंदा दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए. आपको बता दें कि वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बने हैं.

500 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज
विश्व क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों की बात करें तो लिस्ट में सबसे आगे श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) कुल 800 विकेट लिए है. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) के शेन वॉर्न (shane warne) कुल 708 विकेट लिए है, इंग्लैंड (England) के जेम्स एंडरसन (james anderson) कुल 690 विकेट लिए है, इंडिया (India) के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) कुल 619 विकेट लिए है, इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (stuart broad) कुल 604 विकेट लिए है, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ कुल 563 विकेट लिए है, वेस्टइंडीज (west indies) के पूर्व गेंदबाज कर्टनी एंड्रयू वॉल्श कुल 519 विकेट लिए है, और नाथन ल्योन कुल 501 विकेट शामिल हैं.

नाथन ल्योन का टेस्ट करियर
नाथन ल्योन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 123 मैच खेले हैं, जिनकी 230 पारियों में 30.86 की औसत, और 2.93 की इकोनॉमी रेट से उन्होंने कुल 501 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 50 रन देकर 8 विकेट लेने का रहा है. ल्योन ने अपने करियर में अभी तक 22 बार 4 विकेट, और 23 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है.

नाथन के बिल्कुल पीछे मौजूद अश्विन
नाथन ल्योन के बिल्कुल पीछे इंडिया (India) के रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का नाम शामिल हैं, जिन्होंने अभी तक अपने टेस्ट करियर में कुल 489 विकेट हासिल किए हैं, और 11 विकेट लेते ही वह 500 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 9वें, और इंडिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें :

IND vs SA 1st ODI 2023: India ने पहले वनडे में South Africa को 8 विकेट से हराया, आवेश खान ने की घातक गेंदबाजी

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी आज, भगवान श्रीराम और मां सीता की कृपा पाने के लिए करें यह का

Free OTT Apps: फ्री में लीजिए इन Apps से Web Series का मजा, देख सकते हैं ढेरों फिल्में और सीरीज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here