IND vs SA 1st ODI 2023: India ने पहले वनडे में South Africa को 8 विकेट से हराया, आवेश खान ने की घातक गेंदबाजी

274
SA-vs-IND

IND vs SA 1st ODI 2023: इंडियन टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत से शुरुआत की है। टीम इंडिया की 2023 वनडे में यह 26वीं जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में 26 मैच जीते थे। ऑस्ट्रेलिया टीम 2023 में 30 मैच जीत चुकी है। इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को हराकर सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है। इस सीरीज का दूसरा मैच 19 दिसंबर को गकबेराह में खेला जाएगा।

इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में 5 साल बाद किसी वनडे में जीत मिली है। टीम इंडिया पिछली बार 2018 में सेंचुरियन के मैदान पर जीती थी। उसके बाद 2022 में लगातार 3 मैचों में हार मिली थी।

डेब्यू मैच में साई सुदर्शन का कमाल
जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 116 रन पर ही ऑल आउट हो गई। 117 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने 16.4 ओवर में 117 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। भारत के लिए डेब्यू करने वाले साई सुदर्शन (Sai Sudharsan) ने नाबाद 55 रन बनाए। उन्होंने 43 गेंद की पारी में 9 चौके लगाए। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 45 गेंद पर 52 रन बनाए। अय्यर ने 6 चौके और 1 छक्का लगाया। ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) 10 बॉल पर 5 रन बनाकर आउट हुए। तिलक वर्मा (Tilak Varma) 1 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर और एंडिले फेहलुकवायो ने 1-1 विकेट लिए।

गेंदबाजी में अर्शदीप और आवेश ने बरपाया कहर
इंडिया के लिए गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और आवेश खान (Avesh Khan) ने कमाल कर दिया। दोनों ने मिलकर 9 विकेट लिए। अर्शदीप को 5 और आवेश को 4 विकेट मिले। पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने लगातार 2 गेंद पर 2 विकेट लिए। इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। रीजा खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने रसी वान डर डुसेन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह भी खाता नहीं खोल सके। अर्शदीप हैट्रिक का मौका चूक गए। टोनी डी जॉर्जी अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन अर्शदीप ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया। अर्शदीप ने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वह 22 गेंद में 28 रन बना सके। इसके बाद पारी के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने हेनरिक क्लासेन (6) को बोल्ड किया।

अर्शदीप के कहर के बाद आवेश खान की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। अफ्रीकी पारी के 11वें ओवर में आवेश खान हैट्रिक से चूक गए। शुरुआती दो गेंद पर उन्होंने एडेन मार्करम और वियान मुल्डर को पवेलियन भेजा। आवेश ने फिर डेविड मिलर को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। मिलर 2 रन बना सके। इसके बाद केशव महाराज (4) को अपना चौथा शिकार बनाया। अर्शदीप को 5वीं सफलता पारी के 26वें ओवर में मिली। उन्होंने मैदान पर जम चुके एंडिले फेहलुकवायो को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह 49 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कुलदीप ने आखिरी विकेट लिया। आवेश 5 विकेट नहीं ले सके।

यह भी पढ़ें :

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी आज, भगवान श्रीराम और मां सीता की कृपा पाने के लिए करें यह का

Free OTT Apps: फ्री में लीजिए इन Apps से Web Series का मजा, देख सकते हैं ढेरों फिल्में और सीरीज

Bihar STET Syllabus 2024 & Exam Pattern PDF Download In Hindi – Paper 1, Paper 2 Detailed All Subject Syllabus

Mouni Roy Bold Look: मौनी रॉय ने बैकलेस बोल्ड ड्रेस में लगाई आग, Social Media पर खूब चर्चा में हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here