Asia Cup 2023: Suryakumar Yadav को Asia Cup में मिली जगह, वर्ल्ड कप भी खेलेंगे SKY

898
suryakumar-yadav

Suryakumar Yadav in Asia Cup 2023: बीसीसीआई (BCCI) ने एशिया कप 2023 को लेकर अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने दिल्ली में सोमवार (21 अगस्त) को टीम की घोषणा की. रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 सदस्यीय टीम में केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है. T20 इंटरनेशनल के नंबर वन बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली.

ICC T20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को भी एशिया कप में खेलने की जगह मिली है. ऐसे में SKY का वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में खेलना भी लगभग तय लग रहा है. यहां देखने वाली बात है कि SKY भले ही T20 में नंबर-1 बल्लेबाज हों, पर वनडे में उनका बल्ला खामोश हो जाता है.

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का वनडे में रिकॉर्ड बहुत ही खराब रहा है. SKY ने अभी तक 26 मैच खेले हैं और सिर्फ 2 ही फिफ्टी लगा सके हैं. इस साल का उनका रिकॉर्ड भी देखें, तो पिछले 10 वनडे मैचों में उनका खराब प्रदर्शन रहा है. साथ ही उन्होंने इस साल वनडे में एक शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है. इन सबके बावजूद यदि उन्हें टीम में जगह मिली है, तो यह फैन्स के लिए चौंकाने वाली बात है.

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने वनडे में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड
यह साल सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के लिए वनडे में बेहद ही निराशाजनक रहा है. इस साल SKY ने कुल 10 वनडे मैच खेले, जिसमें 14.11 के बेहद निराशाजनक औसत से सिर्फ 127 रन बनाए. इसी दौरान SKY लगातार 3 वनडे मैचों में गोल्डन डक (मैच की पहली बॉल) पर आउट हुए थे ये बेहद निराशाजनक रिकॉर्ड बनाया. SKY दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जो किसी 3 मैचों की सीरीज में लगातार 3 बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं.

किसी भी 3 वनडे मैचों में लगातार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी में SKY छठे इंडियन खिलाड़ी हैं. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) से पहले सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, जहीर खान, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह यह निराशाजनक रिकॉर्ड बना चुके हैं. सचिन तेंदुलकर 1994 में लगातार 3 मैचों में जीरो पर आउट हो चुके हैं. सचिन का भी वह करियर का शुरुआती दौर ही था. आज सचिन तेंदुलकर को कौन नहीं जानता है.

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने भारतीय मैदानों पर ही बनाया निराशाजनक रिकॉर्ड
सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने भारतीय मैदानों पर ही यह निराशाजनक रिकॉर्ड बनाया है. इसी साल मार्च में इंडियन टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज खेली थी. इसी सीरीज में SKY ने गोल्डन डक का रिकॉर्ड बनाया. अब समझने वाली बात ये भी है कि वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) इंडिया में ही हो रहा है. ऐसे में SKY को लेकर इंडियन टीम को थोड़ी चिंता का विषय है.

लगातार 3 वनडे मैचों में जीरो पर आउट होने वाले इंडियन खिलाड़ी
सचिन तेंदुलकर (1994)
अनिल कुंबले (1996)
जहीर खान (2003-04)
ईशांत शर्मा (2010-11)
जसप्रीत बुमराह (2017-2019)
सूर्यकुमार यादव (2023)

SKY का वनडे रिकॉर्ड खराब रहा है
SKY का वनडे में रिकॉर्ड देखा जाए, बहुत ही निराशाजनक रहा है . सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने अभी तक 26 वनडे मैच खेले, जिसमें उनका एवरेज 24.33 का रहा है, जो निराशाजनक है. इस दौरान SKY ने 511 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) वनडे में अब तक सिर्फ 2 ही फिफ्टी लगा सके हैं. बता दें कि SKY ने 14 मार्च 2021 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था.

एशिया कप के लिए इंडियन टीम की 17 सदस्यीय खिलाड़ी
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान),रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ईशान किशन,अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा.

ट्रैवलिंग रिजर्व: संजू सैमसन

एशिया कप का शेड्यूल:
30 अगस्त: पाकिस्तान vs नेपाल – मुल्तान
31 अगस्त: बांग्लादेश vs श्रीलंका – कैंडी
2 सितंबर: भारत vs पाकिस्तान – कैंडी
3 सितंबर: बांग्लादेश vs अफगानिस्तान – लाहौर
4 सितंबर: भारत vs नेपाल – कैंडी
5 सितंबर: श्रीलंका vs अफगानिस्तान – लाहौर
6 सितंबर: A1 Vs B2 – लाहौर
9 सितंबर: B1 vs B2 – कोलंबो ( श्रीलंका vs बांग्लादेश हो सकता है)
10 सितंबर: A1 vs A2 – कोलंबो (भारत vs पाकिस्तान हो सकता है)
12 सितंबर: A2 vs B1 – कोलंबो
14 सितंबर: A1 vs B1 – कोलंबो
15 सितंबर: A2 vs B2 – कोलंबो
17 सितंबर: फाइनल – कोलंबो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here