Altina Schinasi Google Doodle: गूगल डूडल में आज दिख रहा ‘कैट-आई’ चश्मे के फ्रेम के डिजाइनर, जानें किसे किया है समर्पित

1128
google

Altina Schinasi Google Doodle: गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) लोकप्रिय ‘कैट-आई’ चश्मों के फ्रेम को डिजाइन करने के लिए मशहूर अमेरिकी डिजाइनर (american designer) अल्टीन ‘टीना’ शिनासी के 116वें जन्मदिन के अवसर पर 4 अगस्त को अपने डूडल के माध्यम से उनके जीवन का जश्न मना रहा है। आज ही के दिन 1907 में मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में आप्रवासी माता-पिता के घर जन्मी शिनासी की कलात्मक यात्रा उन्हें मैनहट्टन की सड़कों से पेरिस के जीवंत कला परिदृश्य में ले गई, जहां उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद पेंटिंग के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाया, Google के अनुसार डूगल ब्लॉग पोस्ट.

उन्होंने फिफ्थ एवेन्यू के साथ कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में काम करते हुए न्यूयॉर्क शहर में द आर्ट स्टूडेंट्स लीग में अपने कलात्मक कौशल को और निखारा। इस दौरान, उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज़ जैसे कलात्मक दिग्गजों के साथ सहयोग करने और उनसे सीखने का सौभाग्य मिला, जिनके प्रभाव ने उनकी रचनात्मक दृष्टि को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विंडो डिस्प्ले डिजाइनर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान शिनासी के मन में “कैट-आई” चश्मों के फ्रेम के लिए अभूतपूर्व विचार आया। यह देखते हुए कि महिलाओं के चश्मे बिना प्रेरणा वाले डिजाइन वाले गोल फ्रेम तक ही सीमित थे, उन्होंने महिलाओं के लिए एक नया और अनोखा विकल्प तैयार किया।

वेनिस, इटली में कार्नेवेल उत्सव के दौरान पहने जाने वाले हार्लेक्विन मुखौटों के आकर्षक आकार से प्रेरित होकर, उन्होंने नुकीले किनारों वाले चश्मे के फ्रेम की कल्पना की, जो पहनने वाले के चेहरे को निखारे और आकर्षक बनाए। अपने नवोन्वेषी डिज़ाइन के पेपर प्रोटोटाइप को काटते हुए, शिनासी ने प्रमुख निर्माताओं से कई अस्वीकृतियों का सामना करने के बावजूद अपनी खोज जारी रखी, जिन्होंने उनकी रचना को बहुत अपरंपरागत माना।

Altina Schinasi: आइकॉनिक कैट-आई फ्रेम्स के पीछे की महिला अल्टीना शिनासी कौन थी? जानें

उन्हें सफलता तब मिली जब एक स्थानीय दुकान के मालिक ने उनके डिजाइन की क्षमता को पहचाना और 6 महीने के लिए एक विशेष समझौते का अनुरोध किया। हार्लेक्विन चश्मों ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1930 और 1940 के दशक के दौरान अमेरिका में महिलाओं के बीच एक फैशन सनसनी बन गई।

शिनासी के आविष्कार ने उन्हें महत्वपूर्ण पहचान दिलाई, जिसमें 1939 में प्रतिष्ठित लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिज़ाइन अवार्ड भी शामिल है। वोग और लाइफ जैसे प्रतिष्ठित प्रकाशनों ने भी फैशन की दुनिया में उनके योगदान को माना है ।

उन्होंने अपने पूर्व शिक्षक, प्रसिद्ध कलाकार जॉर्ज ग्रॉज़ के बारे में “जॉर्ज ग्रॉज़’ इंटररेग्नम” नामक एक सम्मोहक वृत्तचित्र का निर्माण करते हुए, फिल्म निर्माण में भी कदम रखा। फिल्म को व्यापक प्रशंसा मिली, अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किया और 1960 में वेनिस फिल्म महोत्सव में पहला स्थान हासिल किया।

Google Doodle Celebrates Cat Eye Frame Designer Altina Schinasis 116th Birthday

जैसे-जैसे साल बीतते गए, शिनासी ने नई कलात्मक गतिविधियों की खोज जारी रखी। अपने बाद के वर्षों में, उन्होंने अपना संस्मरण, “द रोड आई हैव ट्रैवल्ड” लिखा, जो उनकी असाधारण जीवन यात्रा की एक झलक प्रदान करता है। उन्होंने दूसरों की मदद करने के लिए अपनी रचनात्मक प्रतिभा का उपयोग करते हुए एक कला चिकित्सक के रूप में भी स्वेच्छा से काम किया।

“आज, अपनी स्थापना के लगभग 100 साल बाद, अल्टीना का कैट-आई डिज़ाइन दुनिया भर में फैशन एक्सेसरी ट्रेंड में अपना प्रभाव बरकरार रखा है। उस महिला को जन्मदिन की शुभकामनाएँ (Happy Birthday) जो कई मायनों में दूरदर्शी थीं!” Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here