Famous People From Bihar बिहार के प्रसिद्ध लोगों के बारे में सभी को पता होना चाहिए

428
Famous-People-From-Bihar

बिहार के प्रसिद्ध लोगों के बारे में सभी को पता होना चाहिए

बिहार अक्सर कई नकारात्मक रूढ़ियों से जुड़ा रहा है, हालांकि, यह हमेशा देश के कुछ सबसे तेज दिमागों का निर्माता रहा है। राजनेताओं से लेकर विचारकों, शिक्षकों और लेखकों तक, बिहार में वे सभी हैं – यहां बिहार के 15 प्रसिद्ध लोग हैं जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए!

1. डॉ. राजेंद्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad)
बिहार के सीवान जिले के जरदाई में जन्मे और पले-बढ़े डॉ. राजेंद्र प्रसाद एक वकील और भारत गणराज्य के पहले राष्ट्रपति थे। उन्होंने एक शिक्षक के रूप में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सेवा की, और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में बिहार क्षेत्र के एक प्रमुख नेता थे। 1962 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Dr. Rajendra Prasad
डॉ. राजेंद्र प्रसाद Dr. Rajendra Prasad

Source: Wikimedia Commons

2. जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan)
बिहार में सारण जिले (अब छपरा कहा जाता है) के सीताबदियारा गाँव में जन्मे, जयप्रकाश नारायण, जिन्हें जेपी या लोक नायक के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, समाज सुधारक और राजनीतिक नेता थे। उन्हें विशेष रूप से प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ 1970 के मध्य विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए याद किया जाता है। उन्होंने उन्हें पीएम के रूप में वापस लेने के लिए मजबूर करने के लिए “संपूर्ण क्रांति” का आह्वान किया, जिसके कारण आपातकाल की घोषणा की गई। उन्हें मरणोपरांत 1999 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, पटना हवाई अड्डे का नाम उनके नाम पर रखा गया है। दिलचस्प बात यह है कि उनकी वास्तविक मृत्यु से पहले संसद में उनकी मृत्यु की घोषणा की गई थी।

Jayaprakash Narayan
जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan)

Source: Wikimedia Commons

3. नीतीश कुमार (Nitish Kumar)
बिहार के बख्तियारपुर में जन्मे, नीतीश कुमार एनआईटी, पटना से बी.टेक स्नातक हैं और फरवरी 2015 से बिहार के मुख्यमंत्री हैं। वह जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी के सदस्य हैं। नीतीश कुमार ने बिहार में विभिन्न विकासात्मक और रचनात्मक गतिविधियों की शुरुआत करके लोकप्रियता हासिल की, जो लंबे समय से विलंबित थीं और पिछली सरकारों द्वारा कभी लागू नहीं की गईं। उन्हें प्रतिष्ठित विदेश नीति पत्रिका शीर्ष 100 वैश्विक विचारकों 2012 और फोर्ब्स “इंडियाज पर्सन ऑफ द ईयर” में 77 वें स्थान पर रखा गया था। 2010 में उन्हें CNN-IBN के अनुसार और 2007 में हिंदुस्तान टाइम्स स्टेट ऑफ द नेशन पोल के अनुसार “सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री” के रूप में मान्यता दी गई थी।

Nitish-Kumar
नीतीश कुमार (Nitish Kumar)

Source: Wikimedia Commons

4. लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav)
बिहार के फुलवरिया में जन्मे लालू प्रसाद यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री हैं। वह राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष हैं। लालू को बड़े पैमाने पर विवादास्पद चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया था, और 2021 की शुरुआत तक जेल में थे, अब उन्हें जमानत मिल गई थी।

Famous People From Bihar बिहार के प्रसिद्ध लोगों के बारे में सभी को पता होना चाहिए

Source: Wikimedia Commons

5. रामधारी सिंह दिनकर (Ramdhari Singh Dinkar)
बेगूसराय के सिमरिया गांव में जन्मे, रामधारी सिंह “दिनकर” एक भारतीय हिंदी कवि और अकादमिक थे, जिन्हें आधुनिक समय के सबसे महत्वपूर्ण हिंदी कवियों में से एक माना जाता है। स्वतंत्रता से पहले उन्होंने जो राष्ट्रवादी कविताएँ लिखी थीं, उनके लिए उन्हें राष्ट्रकवि के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था। वह तीन बार राज्य सभा के लिए चुने गए, और उन्हें 1959 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उसी वर्ष उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला।

Ramdhari Singh Dinkar
रामधारी सिंह दिनकर (Ramdhari Singh Dinkar)

Source: Wikimedia Commons

6. आनंद कुमार (Anand Kumar)
पटना में जन्मे, आनंद कुमार एक भारतीय शिक्षक हैं, जिन्होंने सुपर 30 कार्यक्रम की स्थापना की, जो वंचित पृष्ठभूमि के बच्चों को जेईई-एडवांस्ड के लिए प्रशिक्षित करता है, जो एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा है जो भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को सुरक्षित कर सकती है। 2018 तक, उनके 510 छात्रों में से 422 ने IIT में जगह बनाई थी। 2019 में, ऋतिक रोशन आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म सुपर 30 में दिखाई दिए।

Anand Kumar
आनंद कुमार (Anand Kumar)

Source: Wikimedia Commons

7. कीर्ति आजाद (Kirti Azad)
पूर्णिया, बिहार में जन्मे, कीर्ति आज़ाद एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, भागवत झा आज़ाद के पुत्र हैं। उन्होंने 1980 से 1986 तक 7 टेस्ट और 25 एकदिवसीय मैच खेले, और 1983 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने दरभंगा से 2014 के लोकसभा चुनाव जीतकर 2019 तक लोकसभा में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा किया।

Kirti Azad
कीर्ति आजाद (Kirti Azad)

Source: Wikimedia / Hindi | Source: Wikimedia / English

8. मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee)
पश्चिम चंपारण के बेलवा में जन्मे, मनोज बाजपेयी एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। वह तेलुगु और तमिल भाषा की फिल्मों में भी दिखाई दिए हैं, और प्राइम वीडियो की मूल श्रृंखला, द फैमिली मैन में भी प्रमुख भूमिका में दिखाई देते हैं। वह तीन राष्ट्रीय पुरस्कार, चार फिल्मफेयर पुरस्कार और दो एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड के प्राप्तकर्ता हैं।

Manoj Bajpayee
मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee)

Source: Wikimedia

9. अशोक कुमार (Ashok Kumar)
बंगाल प्रेसीडेंसी (वर्तमान बिहार) के भागलपुर में जन्मे, अशोक कुमार एक भारतीय अभिनेता थे, जिन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। वह सिनेमाई गांगुली परिवार के सदस्य थे, जिसमें दो अन्य भाई – अनूप कुमार और किशोर कुमार, और बहन सती रानी मुखर्जी शामिल थीं, जिन्होंने अंततः सिनेमा में मुखर्जी कबीले की शुरुआत की।

Ashok Kumar
अशोक कुमार (Ashok Kumar)

Source: Wikimedia

10. उस्ताद बिस्मिल्लाह खां (Ustad Bismillah Khan)
डुमरांव, बिहार में जन्मे; उस्ताद बिस्मिल्लाह खान बाद में वाराणसी चले गए और वहीं पले-बढ़े। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संगीतकारों में से एक के रूप में जाने जाते हैं, उन्हें शहनाई को लोकप्रिय बनाने और इसे मुख्यधारा के शास्त्रीय मंच पर लाने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें वर्ष 2001 में भारत रत्न मिला। उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को श्रद्धांजलि के रूप में, बिहार सरकार ने डुमरांव में उनके जन्मस्थान पर एक संग्रहालय, एक टाउन हॉल-सह-पुस्तकालय और एक आदमकद प्रतिमा की स्थापना का प्रस्ताव दिया है।

Ustad Bismillah Khan
उस्ताद बिस्मिल्लाह खां (Ustad Bismillah Khan)

Source: Wikimedia Commons

11. सुब्रत राय (Subrata Roy)
बिहार के अररिया में जन्मे सुब्रत रॉय सहारा इंडिया ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्हें इंडिया टुडे द्वारा 2012 में भारत के 10 सबसे शक्तिशाली लोगों में नामित किया गया था। उन्हें 2011 में लंदन में बिजनेस आइकॉन ऑफ द ईयर अवार्ड और 2002 में बिजनेसमैन ऑफ द ईयर अवार्ड मिला। उनकी कंपनी पर निवेशकों का 24,000 करोड़ रुपये बकाया है।

Subrata_Roy
सुब्रत राय (Subrata Roy)

Source: Wikimedia Commons

12. शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha)
पटना, बिहार में जन्मे और पले-बढ़े शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान पुणे के पूर्व छात्र हैं। वह 2019 से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं, और 2009 से 2019 तक बिहार राज्य से लोकसभा के सदस्य रहे। सिन्हा ने 2014 में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए आईफा पुरस्कार जीता।

Shatrughan_Sinha
शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha)

Source: Wikimedia Commons

13. प्रकाश झा (Prakash Jha)
पश्चिम चंपारण, बिहार के बरहरवा में जन्मे और पले-बढ़े प्रकाश झा एक भारतीय फिल्म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक हैं जो अपनी सामाजिक-राजनीतिक फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उनकी प्रमुख हिट फिल्मों में दामुल, गंगाजल, राजनीति, आरक्षण और सत्याग्रह शामिल हैं। झा प्रकाश झा प्रोडक्शंस नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी चलाते हैं और पटना में P&M मॉल के मालिक हैं। वह पिछले पांच वर्षों से बिहार में विकास की पहलों से भी जुड़े हुए थे और एनजीओ अनुभूति के माध्यम से राज्य में बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य देखभाल और व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाओं में विकास की अगुवाई कर रहे हैं।

Prakash-Jha
प्रकाश झा (Prakash Jha)

Source: Wikimedia

14. रवीश कुमार (Ravish Kumar)
पूर्वी चंपारण जिले के अरेराज में जन्मे रवीश कुमार एक भारतीय पत्रकार और मीडिया हस्ती हैं। वह हाल ही में NDTV से इस्तीफा दिया है, और अपनी सत्यता और बिना सेंसर की आलोचना के लिए जाने जाते हैं। कुमार 2019 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें भारतीय पत्रकार बने और दो बार पत्रकारिता पुरस्कार में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता प्राप्त कर चुके हैं।

Ravish Kumar
रवीश कुमार (Ravish Kumar)

Source: Wikimedia

15. अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal)
मूल रूप से पटना, बिहार के एक गरीब परिवार से, अनिल अग्रवाल ने 19 साल की उम्र में पटना छोड़ दिया, मुंबई चले गए और कुछ समय के लिए स्क्रैप डीलर के रूप में काम किया, और बाद में स्टरलाइट इंडस्ट्रीज और वेदांता रिसोर्सेज के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष बने। फरवरी 2021 तक उनकी कुल संपत्ति 3 अरब डॉलर थी।

Anil Agarwal
अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal)

Source: Wikimedia | Source: Flickr

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here