CTET Answer Key 2024: बहुत जल्द हो सकती है CTET Exam का Answer Key रिलीज, आपत्ति दर्ज कराने के लिए मिलेंगे मौका

0
468
CTET-Answer-Key-2024

CTET Answer Key 2024: CTET 2024 का एग्जाम तो हो गया अब लाखों स्टूडेंट एग्जाम के आंसर-की (Answer Key) और रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। संभावना है कि परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की फरवरी 2024 के दूसरे सप्ताह में रिलीज की जा सकती है। क्योंकि अगस्त 2023 में 20 तारीख को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा के लिए आंसर-की 15 सितंबर, 2024 को जारी की गई थी। अब अगर इसी पैर्टन को अगर CBSE फॉलो करता है तो 21 जनवरी, 2024 को परीक्षा आयोजित होने लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में या फिर 15 से 16 फरवरी, 2024 को आंसर-की रिलीज कर सकता है।

इस संबंध में CBSE बोर्ड की ओर से कोई सूचना जारी अभी तक नहीं की गई है, इसलिए स्टूडेंट को सलाह दी जाती है कि वे CTET के ऑफिशियल वेबसाइट पर ctet.nic.in पोर्टल पर नजर बनाएं रखें। प्रोविजनल आंसर-की के साथ-साथ CBSE मूल्यांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों की ओएमआर शीट (omr sheet) की स्कैन की गई इमेज भी प्रदान करेगा।

CTET Exam Answer Key 2024: मिलेगा आपत्ति दर्ज का मौका
CTET परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की (Answer Key) रिलीज करने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट (Student) को 3 से 4 दिन का समय दिया जा सकता है। स्टूडेंट को इसके लिए निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद ही उत्तरकुंजी पर आपत्ति दर्ज करा पाएंगे। इसके बाद एक्सपर्ट पैनल की ओर से इसकी जांच की जाएगी। फिर फाइनल आंसर-की रिलीज होगी। इसके साथ ही नतीजों की घोषणा की जाएगी।

CTET Exam Answer Key 2024: 21 जनवरी को हुई थी CTET Exam
CBSE की ओर से 21 जनवरी, 2024 को दो पालियों में CTET जनवरी 2024 सत्र परीक्षा आयोजित की थी। CBSE बोर्ड के अनुसार, 26,93526 उम्मीदवारों ने CBSE CTET 2024 Exam रजिस्ट्रेशन करवाया था और एग्जाम में 84 प्रतिशत Student उपस्थिति दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें:

Bihar Politics: तेजस्वी यादव ने कहा-Modi सरकार को मजबूरन कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देना पड़ा

National Girl Child Day: प्यारी बेटियों को नेशनल गर्ल चाइल्ड डे पर भेजें ये मैसेज

Winter Season Business: ठंडी के मौसम में शुरु करें ये शानदार बिजनेस, होगी मोटी कमाई

Karpuri Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न सम्मान देने का किया एलान, जानें पूर्व CM की पूरी कहानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here