Bihar Niyojit Teachers: बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों को नीतीश सरकार से मिला न्यू ईयर गिफ्ट, अब मिला राज्यकर्मी का दर्जा

249
Bihar-Niyojit-Teachers

Bihar Niyojit Teachers: बिहार के सरकारी स्कूलों में कार्यरत पौने 4 लाख नियोजित शिक्षकों को मिला न्यू ईयर गिफ्ट। नीतीश कैबिनेट ने मंगलवार को अपनी बैठक में एक अहम फैसला लेते हुए नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने का फैसला लिया है. बिहार विद्यालय विशिष्ठ शिक्षक नियमावली 2023 के तहत राज्य कर्मी का दर्जा दिया जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को कुल 29 एजेंडों पर मुहर लगी है.

नियोजित शिक्षकों को मिला राज्यकर्मी का दर्जा
इसके साथ ही अब बिहार के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिल गया है. नए साल से पहले बिहार के पौने 4 लाख नियोजित शिक्षकों को नीतीश सरकार ने न्यू ईयर गिफ्ट दी है. इसके साथ ही विशिष्ट शिक्षक पद नाम में भी संशोधन किया गया है. अब नियोजित शिक्षक सहायक अध्यापक कहलाएंगे. इसके साथ ही BPSC से पास वैसे नियोजित शिक्षकों को परीक्षा से मुक्ति मिलेगी जो कि मेरिट के साथ-साथ क्वालिफाइंग मार्क्स पूरा कर रहे हैं.

नियोजित शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा
नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी का दर्जा पाते ही ऐच्छिक स्थानांतरण, प्रोमोशन, वेतन बढ़ोतरी, डीए समेत सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा . शिक्षकों को इसके लिए महज मामूली सक्षमता परीक्षा देनी होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सक्षमता परीक्षा लेने की ज़िम्मेदारी दी जाएगी. बताते चलें कि पिछले 2 दशक से नियोजन इकाई से बहाल नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे. सरकार के इस फैसले से बिहार के पौने 4 लाख शिक्षकाओं और उनके परिवार वालों को बिहार सरकार ने न्यू ईयर गिफ्ट दिया है.

यह भी पढ़ें :

Merry Christmas 2023: Girlfriend and Boyfriend के लिए Merry Christmas Message, भेजें एक दूसरे को

Tulsi Pujan Diwas 2023: आज है तुलसी पूजन दिवस, जानें पूजा विधि, आरती और महत्व

Atal Bihari Vajpayee Birthday: पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा-‘मैं अविवाहित हूं, कुंवारा नहीं…’

Bihar News: Prashant Kishor ने कहा की बिहार के मुसलमान RJD को ही क्यों वोट देते हैं ?, PK ने अपने अंदाज में लोगों को समझाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here