India vs England: इंडिया की टेस्ट टीम में शामिल हुए ध्रुव जुरेल, बल्ला खरीदने तक के नहीं थे पैसे, जानिए कैसे बन गया क्रिकेटर

300
Dhruv-Jurel

India vs England: इंडिया और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. टेस्ट मैच के शुरुआती 2 मैचों के लिए टीम का ऐलान हो गया है. इसमें ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को भी शामिल किया गया है. ध्रुव जुरेल का घरेलू मैचों में अच्छा रिकॉर्ड रहा है. वे आईपीएल (IPL) में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिए खेलते हैं. करीब 23 साल के ध्रुव उत्तर प्रदेश और रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए भी खेल चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक ध्रुव को उनके पिता फौजी बनाना चाहते थे. लेकिन उन्होंने क्रिकेट को चुन लिया.

बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार रात टीम इंडिया (Team India) का ऐलान किया. इसमें कई बड़े प्लेयर्स का नाम नहीं था. लेकिन एक नाम ने सभी को चौंका दिया. वह नाम ध्रुव जुरेल का था. ध्रुव जुरेल ने डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा परफॉर्म किया है. इसी वजह से उन्हें घरेलू मैदान पर होने वाली सीरीज के लिए मौका मिला. टीम इंडिया ने ईशान किशन (Ishaan Kishan) को ड्रॉप कर दिया है. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को भी जगह नहीं मिला.

ध्रुव जुरेल के पिता चाहते थे बेटा फौजी बनें
मीडिया खबर के मुताबिक ध्रुव जुरेल के पिता नेम सिंह जुरेल आर्मी (Army) में रह चुके हैं. वे कारगिल युद्ध लड़ चुके हैं. ध्रुव के पिता चाहते थे कि वे नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) जॉइन करके फौजी बनें और देश की सेवा करें. लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट को चुना. ध्रुव के इस फैसले से उनके घर पर किसी को भी आपत्ति नहीं थी. नेम सिंह का कहना है कि यह अलग क्षेत्र है. इसमें रहकर भी देश की सेवा की जा सकती है.

ध्रुव जुरेल के पिता ने बैट के लिए उधार लिए पैसे
ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) की कहानी काफी प्रेरणादायक है। साधारण परिवार से आने वाले ध्रुव जुरेल ने काफी मेहनत और लगन से घरेलू क्रिकेट में अपना नाम बनाया है। जुरेल के टीम इंडिया तक आने का सफर आसान नहीं रहा है। बैट खरीदने के लिए ध्रुव जुरेल के पिता को 800 रुपये उधार लेने पड़े थे। टीम में चयन के बाद ध्रुव ने एक मीडिया इंटरव्यू में कहा, ‘मैं आर्मी स्कूल में पढ़ता था। छुट्टियों के दौरान मैं आगरा के एकलव्य स्टेडियम में क्रिकेट कैंप में शामिल होने के बारे में सोच रहा था। मैंने फॉर्म तो भर दिया लेकिन अपने पिता को नहीं बताया। जब उन्हें पता चला तो उन्होंने मुझे डांटा। लेकिन उन्होंने मेरे लिए क्रिकेट बैट खरीदने के लिए 800 रुपये उधार लिए।’

आप को बता दे की ध्रुव जुरेल ने फर्स्ट क्लास मैचों की 19 पारियों में 790 रन बनाए हैं. इस दौरान एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. वे लिस्ट ए के 10 मैच खेल चुके हैं. इसमें 2 अर्धशतक लगाए हैं.

MS धोनी को मानते हैं आदर्श
ध्रुव जुरेल MS धोनी (Dhoni) की तरह इंडियन टीम की कप्तानी भी करना चाहते हैं। विकेट के पीछे अपनी चतुराई के साथ विपक्षी बल्लेबाजों को फंसाने में उन्हें महारत हासिल है। वहीं, बल्लेबाजी में वह एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) को अपना आदर्श मानते हैं। फिटनेस के मामले में जुरेल विराट कोहली (Virat Kohli) के कायल हैं। इस साल आईपीएल (IPL) में अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद अब उनके पास देश को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका है। रोहित और विराट सरीखे दिग्गज बल्लेबाजों की देखरेख में 22 साल के ध्रुव के पास अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए अभी काफी समय भी है।

पहले 2 टेस्ट के लिए इंडियन टेस्ट टीम (India Test squad for the first two Tests)
रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (उप-कप्तान), अवेश खान।

यह भी पढ़ें:

Happy Lohri 2024 Wishes: अपनों को लोहड़ी और मकर संक्रांति की शुभकामनाएं भेजें और बोलें- ‘हैप्पी लोहड़ी 2024’

Swami Vivekananda Jayanti 2024 Quotes: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पढ़िए उनके 25 अनमोल विचार, बढ़ाते हैं युवाओं नई ऊर्जा

Bollywood Actress Nora Fatehi: नोरा फतेही का ये बोल्ड लुक देख फैंस को सर्दी में छूटा पसीना, फोटो Social Media पर Viral

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here