Chandrayaan 3 Launch: India का तीसरा चंद्रयान-3 हुआ लॉन्च, 23 अगस्त को शाम 5.47 बजे लैंडिंग होगी

0
265
Chandrayaan-3

Chandrayaan 3 Launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा में हेवीलिफ्ट LVM3-M4 रॉकेट पर अपना तीसरा चंद्र मिशन – चंद्रयान 3 लॉन्च (Chandrayaan 3 Launch) किया।

मिशन के विक्रम लैंडर को 23 अगस्त को शाम 5.47 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की योजना है।

25.30 घंटे की उलटी गिनती के अंत में, LVM3-M4 रॉकेट, जो अपनी श्रेणी में सबसे बड़ा और भारी है और जिसे ‘फैट बॉय’ कहा जाता है, ने पूर्वनिर्धारित समय 2.35 बजे शानदार ढंग से उड़ान भरी। दूसरे लॉन्च पैड से धुएं का गहरा गुबार निकल रहा है।

आज का चंद्र अभियान 2019 चंद्रयान-2 मिशन का अनुसरण करता है जहां अंतरिक्ष वैज्ञानिक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का लक्ष्य बना रहे हैं। एक सफल मिशन भारत को ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल होते हुए देखेगा, अन्य देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ शामिल हैं।

चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3), जो भारत का तीसरा चंद्र मिशन होगा, में एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (एलएम), प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य अंतर-ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है।

भारत के महत्वाकांक्षी दूसरे चंद्र मिशन, चंद्रयान 2 का स्वप्न 7 सितंबर की सुबह एक त्रासदी में समाप्त हो गया क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का अंतरिक्ष यान के लैंडर विक्रम से संपर्क टूट गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here