International Yoga Day: विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का जश्न, PM Modi ने भी किया योग

197
International-Yoga-day-2023

Pata: International Yoga day 2023: विश्व (World) के 180 देशों (180 countries) में 21 जून (21 Jue) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) के रूप में मनाया जा रहा है। सुबह 6 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क (Prime Minister Narendra Modi New York) से ऑनलाइन (Online) शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने वर्चुअली (Virtually) संबोधन में कहा कि ‘योग (Yoga) एक दिन का नहीं, हर दिन का है। उन्होंने सभी से योग को जीवन में अपनाने का आह्वान किया। और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) नई दिल्ली (New Delhi) में ही योग दिवस (yoga day) समारोह में शामिल होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) कोच्चि में भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) पर योग कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पुरे विश्वभर में योग (yoga) और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून (21 june) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) मनाया जाता है। इस वर्ष विश्वभर (world) में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 (international yoga day 2023) मनाया जा रहा है। इस वर्ष योग दिवस 2023 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम (Vasudhaiva Kutumbakam) के लिए योग’ रखी गई है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है। इस थीम का उद्देश्य धरती पर सभी लोगों को एक परिवार के रूप में स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 (international yoga day 2023) मनाने को लेकर चारो तरफ हर्षोल्लास है। मंगलवार को भारतीय सेना ने जम्मू संभाग के पुंछ, राजौरी, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, रियासी और जम्मू जिलों में विभिन्न स्थानों पर योग सत्र का आयोजन किया। जवानों ने तन-मन को स्वस्थ रखने में अत्यंत कारगर योग को पूरी तल्लीनता के साथ किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here