Voter ID Card के बिना भी डाल सकते हैं वोट, जरूरी है ये Documents, Online चेक कर लें Voter List में नाम

413
Voter ID Card

Voter ID Card: लोकतंत्र का महापर्व आज से शुरू हो गई है। इस पूर्व में सभी को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। वोट डालने से पहले आप अपने डॉक्यूमेंट चेक कर ले अगर आप के पास Voter ID Card नहीं है तो भी आप इस डॉक्यूमेंट से वोट डाल सकते है। लोक सभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की शुरुआत आज (19 अप्रैल) से हो गई है। देश के हर नागरिक को संवैधानिक आधिकार के तहत वोट डालना चाहिए। 18 साल ऊपर सभी नागरिक को वोट डालने का अधिकार है और आप वोट देने की तैयारी में हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। वोट डालने के लिए वोटर्स के पास वोटर आईडी (Voter ID Card) होना चाहिए, क्योंकि पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने से पहले वोटर आईडी कार्ड दिखाना पड़ता है। वोटर आईडी कार्ड के ज़रिए वोटर्स की पहचान को वेरिफाई किया जाता है ताकि कोई एक व्यक्ति दूसरे के बदले वोट न डाल पाए।

अगर आपने नए Voter ID Card अप्लाई (Voter Card apply online 2024) किया था, लेकिन Voter ID Card आपके पास बनकर नहीं आया है तो क्या करना चाहिए? क्या होगा अगर वोटिंग के समय Voter ID Card खो जाए या वोटिंग सेंटर पर आप अपना Voter ID Card ले जाना भूल जाएं? क्या तब भी वोट डाल सकते है?

Voter ID Card के अलावा कई और Document दिखाकर वोट डाल सकते है
चुनाव आयोग (election Commission) के मुताबिक, Voter ID Card के अलावा और भी कई ऐसे Document हैं जिनको दिखाकर वोट डालने की अनुमति मिल जाती है। इसके लिए चुनाव आयोग ने 12 Document के बारे में बताया है। जिसमें से कोई भी एक Document होने पर वोट डाल सकते है। तो आइए जानते हैं Voter ID Card न होने पर वोट डालने के लिए जरुरी Document क्या-क्या हैं…

वोट डालने के लिए जरुरी Document इस प्रकार हैं…

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • यूनिक डिसएबिलिटी आईडी यानी UDID आईडी
  • सर्विस आईडी कार्ड
  • पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक
  • लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
  • पेंशन कार्ड 
  • MP-MLA और MLC के लिए जारी ऑफिशियल आईडी कार्ड 
  • मनरेगा जॉब कार्ड 

वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना जरुरी हैं
सिर्फ ID Card होने से आप वोट नहीं डाल सकते है। वोट डालने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट (Search your name in voters list) में होना चाहिए। ऐसे में आप यह चेक कर लें कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है।

वोटर लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं? (How to check your name in the Voter List)

  • सबसे पहले आपको Elections24.eci.gov.in पर आना होगा
  • यहां सर्च योर नेम इन इलेक्टोरल रोल पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं.
  • आप Search by EPIC, Search by Details, Search by Mobile के ऑप्शनमें से किसी एक को सेलेक्ट कर लें.

इस तरह वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम
अब पहले ऑप्शन आनी Search by EPIC के ज़रिये वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको भाषा सेलेक्ट करने EPIC नंबर भरना होगा। इसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट कर लें और कैप्चा कोड (Captcha code) भरकर सर्च पर क्लिक कर लें। इस तरह बस कुछ सेकेंड में आपको अपना नाम और पोलिंग सेंटर से जुड़ी सारी डिटेल मिल जाएगी।

आपको अपना EPIC नंबर याद नहीं है तो आप वोटर लिस्ट में अपना नाम और अन्य डिटेल को मोबाइल नंबर (Search by Mobile) के ज़रिये भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके अलावा वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए Search by Details का भी ऑप्शन है। इ़समें अपना नाम, जेंडर और Date of Birth के अलावा मांगे गए सभी डिटेल को भरने के बाद आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर नज़र आएंगी।

चुनाव आयोग की SMS सर्विस का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
बता दें कि वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप चुनाव आयोग (election Commission) की SMS सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको ‘ ECI टाईप करने के बाद ( EPIC नंबर)’ लिखकर 1950 नंबर पर SMS भेजना है। इसके बाद आपको मैसेज में पूरी डिटेल मिल जाएगी।

वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो नहीं डाल पाएंगे वोट
इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पास Voter ID Card है और आपका नाम वोटर लिस्ट (voter list) में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं। वहीं, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास Voter ID Card नहीं है,तो भी आप चुनाव आयोग द्वारा बताए गए Document का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Board 10th Result 2024 Out: झारखंड बोर्ड मैट्रिक 10th का रिजल्ट जारी, 90.39% Students पास, डायरेक्ट लिंक से चेक करें रिजल्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के 102 सीटों पर पहले फेज का मतदान शुरू, 2 राज्यों में विधानसभा चुनावों की वोटिंग

IPL 2024 MI vs PBKS: मुंबई ने रोमांचक मैच में पंजाब को 9 रन से हराया, सूर्यकुमार यादव ने खेली तूफानी पारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here