Bihar Board 12th Result 2023: जिला टॉप में RK Mission Commerce Academy के बच्चों का रहा जलवा, 2 छात्रों ने हासिल की ये उपलब्धि

206
RK-Mission-Commerce-Academy

Patna: बिहार बोर्ड (Bihar Board) के इंटर परीक्षा रिजल्ट (inter exam result) में मधुबनी जिला (Madhubani District) के बासोपट्टी (Basopatti) व मनपौर (Manpour) में संचालित आरके मिशन कॉमर्स एकेडमी (RK Mission Commerce Academy) के बच्चों का जलवा देखने को मिला. कोचिंग संस्थान के दो बच्चों ने संयुक्त रूप से जिला टॉपर (district topper) की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. जिनमें कुलदीप कुमार ठाकुर (Kuldeep Kumar Thakur) ने 452 अंक प्राप्त किया है, वहीं राशि कुमारी (Rashi Kumari) ने भी 452 अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉपर सूची (topper list) में दूसरा स्थान पर कब्ज़ा जमाया है.

अपने कोचिंग संस्थान के छात्रों की उपलब्धि पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए संचालक शिक्षक मोहन कुमार झा (Teacher Mohan Kumar Jha) ने बताया कि इस वर्ष इंटर परीक्षा (inter exam) में 186 बच्चों ने भाग लिया था. जिसमें सौ फीसदी छात्रों ने फर्स्ट डिविजन प्राप्त किया है साथ ही इनमें 62 बच्चों ने 400 से अधिक अंक हासिल किया है. आगे मोहन सर ने बताया कि विगत वर्षों में भी लगातार आरके मिशन कॉमर्स एकेडमी (RK Mission Commerce Academy) का रिजल्ट (result) बेहतर रहा है.

पिछले वर्ष भी यहां के छात्र ने मधुबनी जिला टॉपरMadhubani District Topper () की सूची में अपना स्थान बनाया था. वहीं इस बार दोहरी सफलता हासिल हुई है. अपने कोचिंग संस्थान के बारे में जानकारी देते हुए मोहन सर ने आगे बताया कि शुरुआत में सिर्फ मनपौर में कोचिंग संस्थान की शुरुआत हुई थी, लेकिन वहां से संचालन के दो वर्षों में बच्चों के बेहतर परिणाम के कारण सेंटर पर बच्चों की भीड़ बढ़ने लगी जिसे देखते हुए बासोपट्टी में भी इसकी नींव रखी गई, ताकि इस क्षेत्र से आने वाले बच्चों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

सुनील सर ने बताया इंग्लिश कैसे पढ़ाते है छात्र-छात्रा को (Sunil sir told how to teach English to students)

वही ” सुनील इंग्लिश स्टडी पॉइंट (Sunil English Study Point) ” के संचालक सुनील सर (Director Sunil Sir) ने कहा कि मेरे यहां सुदूर – देहात के छात्र-छात्रा (student) अंग्रेजी (English) पढ़ने के लिए आते हैं। बिहार बोर्ड (Bihar Board) की विडंबना है कि दसवीं (10th) तक अंग्रेजी अनिवार्य विषय (English Compulsory Subject) के रूप में नहीं है जिस कारण अधिकांश छात्र – छात्रा अंग्रेजी (English) नहीं पढ़ते हैं। इसीलिए बच्चे अंग्रेजी (English) में काफी कमजोर रहते हैं और उसे अंग्रेजी (English) सीखने से डर भी लगता रहता है।

11वी (11th) में आकर सामान्यतः बच्चे अंग्रेजी क्लास ज्वाइन (English Class Join ) करते हैं ऐसे में शिक्षकों (Teachers) को कुछ महीनों उनका बेश बनाने में ही लग जाता है परंतु नियमित रूप से क्लास करने से धीरे-धीरे अंग्रेजी अच्छा हो जाता है और बच्चे पढ़ने में रुचि भी लेने लगते है। हमारे दो छात्र संयुक्त रूप से जिला में 2nd Toppers रहे है। कुलदीप ठाकुर (Kuldeep Thakur) और राशि कुमारी (Rashi Kumari) यह दोनों हमारे संस्थान के अंग्रेजी के छात्र रहे हैं।

राशि कुमारी (Rashi Kumari) व कुलदीप ठाकुर (Kuldeep Thakur) शुरू से ही लगनशील, मेहनती और मेधावी छात्र रहे है। उम्मीद करते हैं कि वे आगे भी कुछ बेहतर करेंगे और अपने माता-पिता (Parents), शिक्षकों (teachers) एवं जिला (District) का नाम रोशन करेंगे। राशि कुमारी अंग्रेजी में 87% (Rashi Kumari 87% in English) व कुलदीप कुमार ठाकुर 76% (Kuldeep Kumar Thakur 76%) अंक प्राप्त किये है एवं सात ऐसे छात्र/छात्रायें है जो अंग्रेजी में 80+ मार्क्स प्राप्त किये है।

आपको बता दे कि मेरा संस्थान बेनीपट्टी (Benipatti) और मनपौर (Manpour) में संचालित है। दोनों संस्थान के छात्र/ छात्राओं ने अंग्रेजी में शानदार प्रदर्शन किया है। हिंदी (Hindi) के शिक्षक (Teacher) राजू सर (Raju sir) का भी प्रदर्शन सराहनीय रहा है।

आरके मिशन कॉमर्स एकेडमी के टॉप – 10 रिजल्ट इस प्रकार हैं.
1.Kuldeep THAKUR- 452 marks
2.Rashi kumari – 452 marks
3.lalan Sah – 444 marks
4.Khushbu kumari – 443 marks
5.Juhi kumari – 438 marks
6.shivani kumari- 438 marks
7.Ranjan yadav – 438 marks
8.Sachin Ram- 430 marks
9.Mukesh shrma – 427 marks
10.Kamre Aalam – 427 marks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here