Home national Land for Job Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में Lalu...

Land for Job Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में Lalu Yadav, Rabri Devi बेटी मीसा भारती आज CBI कोर्ट में पेशी

115
lalu-yadav

नौकरी (Job) के बदले जमीन (land) घोटाला (scam) मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. दिल्ली (Delhi) स्थित सीबीआई (CBI) की विशेष अदालत (special court) में आज राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) सुप्रीमो (supremo) और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव (Former Railway Minister Lalu Prasad Yadav), बिहार (Bihar) के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Former Chief Minister Rabri Devi) और उनकी बेटी मीसा भारती (daughter misa bharti) पेश होंगे। राबड़ी देवी (Rabri Devi) मंगलवार (Tuesday) को पटना (Patna) से नई दिल्ली (new Delhi) पहुंची। इससे पहले भी पटना (Patna) में उनके आवास पर सीबीआई (CBI) ने घंटों पूछताछ की थी। उसके अगले दिन दिल्ली (Delhi) में लालू यादव (Lalu Yadav) से भी पूछताछ हुई थी।

बता दें कि यह मामला लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री (railway Minister) रहने के दौरान रेलवे (railway) में नौकरी (Job) के बदले जमीन लेने के कथित आरोपों को लेकर सीबीआई (CBI) ने मामला दर्ज किया था। इसी मामले में 6 मार्च को पटना में राबड़ी देवी (Rabri Devi) से करीब 3 घंटे तक सीबीआई की टीम ने पूछताछ की थी। उसके बाद, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD supremo Lalu Prasad Yadav) से भी दिल्ली (Delhi) में पूछताछ की गई थी। 10 मार्च (10 march) को इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ED) ने लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के पारिवारिक सदस्यों व अन्य करीबियों के यहां छापेमारी (raid) की थी। इसमें उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) का दिल्ली (Delhi) स्थित आवास भी शामिल था। इसी मामले में सीबीआई (CBI) ने अक्टूबर 2022 (October 2022) में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव (Former Railway Minister Lalu Prasad Yadav), उनकी पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) सहित 14 अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल (Special Judge Geetanjali Goel) ने 27 फरवरी को लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बेटी मीसा भारती (daughter misa bharti) समेत सभी आरोपियों को समन जारी किया था और उन्हें 15 मार्च (15 march) को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था।

सीबीआई के बुलाने पर तीसरी बार नहीं हुए पेश तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav did not appear for the third time on the call of CBI)

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Bihar Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) ने भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे है। मंगलवार को तीसरी बार सीबीआई (CBI) के सामने पेश नहीं हुए। इसके पहले दो मौकों पर अलग-अलग कारणों का हवाला देते हुए तेजस्वी यादव पूछताछ से दूर रह चुके हैं। तेजस्वी यादव ने इसके पहले कहा था कि वे अपनी पत्नी के स्वास्थ्य के कारण सीबीआई के सामने पेश नहीं हो सकते हैं। ईडी के छापे के बाद उनकी पत्नी राजश्री यादव की तबीयत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आपको बता दें कि लालू प्रसाद यादव और उनका पूरा परिवार जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले के आरोपों में घिरा है। सीबीआई की पूछताछ भी अलग-अलग आरोपियों से हो रही है। बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भी इसी सिलसिले में तलब किया गया था। इससे पहले 4 और 11 फरवरी को तेजस्वी यादव को सीबीआई ने इस मामले में समन जारी किया था। पिछले दिनों ईडी की छापेमारी के दौरान तेजस्वी यादव दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित अपने मकान में मौजूद थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here