Arvind Kejriwal CBI Questioning: शराब मामले में CBI ने केजरीवाल से 9 घंटे की पूछताछ; ‘उन्होंने मुझसे 56 सवाल पूछे’

268
Arvind-Kejriwal

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से रविवार (Suday) को शराब नीति (liquor policy) मामले में करीब 9 घंटे तक पूछताछ की गई रात करीब 8.30 बजे सीबीआई (CBI) अधिकारियों (officials) ने घोषणा की कि पूछताछ खत्म हो गई है। केजरीवाल (Kejriwal) को सीबीआई मुख्यालय (CBI Headquarters) से अपनी कार से बाहर आते देखा गया। उन्हें जांच एजेंसी ने सुबह 11 बजे तलब किया था। यह वही मामला है जिसके सिलसिले में जांच एजेंसी ने फरवरी में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Former Deputy Chief Minister Manish Sisodia) को गिरफ्तार (Arrested) किया था. केजरीवाल (Kejriwal) के सम्मन के कारण दिल्ली (Delhi) में नाटकीय घटनाक्रम हुआ सीबीआई कार्यालय (CBI Office) के पास शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे आप नेताओं को हिरासत में ले लिया गया।

सीबीआई अधिकारियों (CBI officers) ने कहा कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने दिन में भोजनावकाश किया। सीबीआई अधिकारियों (CBI officers) को धन्यवाद देते हुए केजरीवाल (Kejriwal) ने कहा कि वे बहुत मेहमाननवाज और विनम्र थे। सीबीआई CBI) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि केजरीवाल (Kejriwal) के बयान का सत्यापन किया जाएगा और उपलब्ध सबूतों से मिलान किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने सोमवार को विधानसभा (Assembly) का विशेष सत्र बुलाया है, जिसका एलजी वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने विरोध किया है। “मैं यह समझने में विफल हूं कि जीएनसीटीडी अधिनियम, 1991 के किस परिस्थिति में और किस प्रावधान के तहत सातवीं विधानसभा के चौथे सत्र (बजट सत्र) के दूसरे भाग को बजट सत्र के सत्रावसान के प्रस्ताव को पेश करने के बजाय बुलाया गया है। और “मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार एक दिवसीय सत्र” का आयोजन। एलजी ने अपने नोट में कहा।

केजरीवाल (Kejriwal) से पूछताछ जारी रहने के बीच आप दिल्ली (Delhi) के संयोजक गोपाल राय (Coordinator Gopal Rai) ने शाम 5 बजे आपात बैठक बुलाई। आप के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले इकबाल मौजूद थे।

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (APP Rajya Sabha MP Raghav Chadha), जिन्हें विरोध के लिए हिरासत (custody) में लिया गया था, ने कहा कि भाजपा (BJP) केजरीवाल (Kejriwal) फोबिया से ग्रस्त है और आप नेताओं की नजरबंदी यह साबित करती है। उन्होंने कहा, “हम भाजपा (BJP) को यह संदेश देना चाहते हैं कि हमारी पार्टी भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से निकली है और उसने हर तरह का संघर्ष देखा है। हम सीबीआई (CBI), ईडी (ED) या पुलिस हिरासत (police custody) से नहीं डरते। भाजपा (bjp) केजरीवाल फोबिया से ग्रस्त है। यह है।” केजरीवाल के डर से कि भाजपा इस तरह की हरकत पर उतर आई है। हमें अपना अपराध या आईपीसी के नियम के बारे में नहीं बताया गया है जिसे हमने तोड़ा है, “राघव ने कहा।

“उनका उद्देश्य आप को नष्ट करना है ताकि भाजपा को चुनौती देने वाला कोई न बचे। केंद्र सरकार चाहती है कि केजरीवाल के सभी करीबी सहयोगियों को सलाखों के पीछे डाल दिया जाए, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे। पार्टी के सभी सदस्य, विधायक, पंजाब कैबिनेट के सदस्य, दिल्ली कैबिनेट के सदस्य यहां विरोध करने के लिए हैं।”

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने सोमवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है, जिसका एलजी वीके सक्सेना ने विरोध किया है। “मैं यह समझने में विफल हूं कि जीएनसीटीडी अधिनियम, 1991 के किस परिस्थिति में और किस प्रावधान के तहत सातवीं विधान सभा के चौथे सत्र (बजट सत्र) के दूसरे भाग को बजट सत्र के सत्रावसान के प्रस्ताव को पेश करने के बजाय बुलाया गया है। और “मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार एक दिवसीय सत्र” का आयोजन। एलजी ने अपने नोट में कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here