CTET Exam Notification 2023: CTET Exam 2023 के लिए आवेदन कब शुरू होगा, देखें CBSE की पूरी अपडेट

289
ctet-exam-2023

CTET Notification 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) 2022 का रिजल्ट 5 मार्च 2023 (Result 5 March 2023) को जारी किया था, स्टूडेंट्स (students) सब सीटेट परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए फॉर्म भरने के नोटिफिकेशन (Notification) को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CTET Exam 2023 की नोटिफिकेशन (Notification) को लेकर तरह-तरह के की बातें कही जा रही हैं। आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2022 (CTET Exam 2022) में करीब 40 लाख विद्यार्थियों (40 lakh students) ने परीक्षा (Exam) दिया था, जिसमें से केवल 9 लाख विद्यार्थियों (9 lakh students) ने पास हुआ हुए थेहो सके। मीडिया रिपोर्ट्स (media reports) और अन्य सूत्रों के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए फॉर्म भरने (form filling) का नोटिफिकेशन (Notification) अप्रैल (april) में जारी किया जाएगा और जुलाई (july) में परीक्षा (Exam) कराई जाएगी। हालांकि इस संदर्भ में कोई ऑफिशियल (Official) सूचना जारी नहीं की गई है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education CBSE ) के द्वारा सीटेट परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए नोटिफिकेशन (Notification) कब जारी किया जाएगा, इस के संदर्भ में कोई ऑफिशियल (Official) सूचना जारी नहीं की गई है और ना ही ट्वीट (Tweet) किया गया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स (media reports) और अन्य सूत्रों का मानना है कि सीटेट परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल या मई (april or may) में शुरू होने की संभावना है पेपर जुलाई (paper july) में ही कराए जाएंगे। आपको बता दें कि अगर आप CTET Exam 2023 में शामिल होना चाहते हैं तो आप अपनी तैयारियां शुरू कर दे जिससे आप (CTET Exam 2023) पास कर सके।

सीटेट परीक्षा 2023 फॉर्म कब से भरा जायेगा (When will the CTET Exam 2023 form be filled?)
सीटेट परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) का फार्म भरने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा सीटेट परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से CTET Notification 2023 को लेकर किसी प्रकार का नोटिस जारी नहीं किया गया है उम्मीद जताई जा रही है कि सीटेट परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल में आने के बाद फॉर्म भरना शुरू हो जाएगी और सीटेट परीक्षा जुलाई में ही ले ली जाएगी. यह पूरी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के विश्लेषण पर बताया गया है।

सीटेट सर्टिफिकेट और मार्कशीट कहां से डाउनलोड करें और कैसे ? ( CTET Certificate Download)
सीटेट परीक्षा 2022 में जो विद्यार्थी (student) पास हुए थे वो अपना सर्टिफिकेट (certificate) डीजी लॉकर अप्प ( Digilocker App) से डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE के द्वारा CTET Exam 2022 Orginal Marksheet और सर्टिफिकेट डीजी लॉकर (Certificate Digilocker) पर अपलोड (upload) किया गया है, सीटीईटी सर्टिफिकेट डाउनलोड (ctet certificate download) करने के लिए आप Digilocker.gov.in पर जाकर अपने आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (aadhar registered mobile number) की सहायता से अकाउंट बनाएं अकाउंट बनाने के बाद लॉगिन करें लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सर्च बार में Central Board Of Secondary Education, Delhi सर्च करें उसके बाद CTET Certificate Download ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद अपना Roll Number और Date Of Birth दर्ज करें उसके बाद आपका सीटेट की ओरिजिनल सर्टिफिकेट दिख जाएगी जिसे आप संभाल कर रखें डिजी लॉकर पर जारी की गई CTET Marksheet Certificate डिजिटल रूप से वेरीफाई और हस्ताक्षरित है , जो सभी जगहों पर मान्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here