Bihar BPSC Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती के लिए Admit Card आज से कर सकते है Download, जाने पूरी प्रक्रिया

1223
bpsc

Bihar BPSC Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से सदी में पहली बार ली जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (admit card) डाउनलोड होने लगा है। पहली बार है कि एडमिट कार्ड में सेंटर का नाम नहीं है। कब-कैसे मिलेगा सेंटर का नाम, समझें प्रक्रिया।

BPSC ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (admit card) जारी कर दिया है। आज से ही (10 अगस्त) अभ्यर्थी BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड (admit card) डाउनलोड (Download) कर सकते हैं। हालांकि, अभी एग्जाम सेंटर का खुलासा BPSC ने नहीं किया है। डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड पर केवल जिस जिले में एग्जाम सेंटर होगा, उसका नाम अंकित किया गया है। एग्जाम सेंटर के बारे में BPSC 21 अगस्त को सूचना जारी करेगा। BPSC ने कहा है कि परीक्षा केंद्र कोड की जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध कराई जा सकेगी। अभ्यर्थी 20 अगस्त तक एडमिट कार्ड डाउनलोड (Download) कर सकते है। अभ्यर्थियों को 1 घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

Direct link to download BPSC Teacher Admit Card 2023

Bihar BPSC Teacher Admit Card 2023 Live Updates

अभ्यर्थी, BPSC द्वारा दिए गए इन निर्देशों को जरूर पढ़ें…
अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से से पहले पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo) (25 kb) अपने Dashboard में Login के करने के बाद अपलोड करेंगे उसके बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकता है।
परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में ज्यादा जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध कराई जा सकेगी।।
अभ्यर्थी 20 अगस्त तक तक एडमिट कार्ड हर हाल में डाउनलोड कर लेंगे।
अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में एंट्री की अनुमति दी जायेगी यानी 1 घंटा पूर्व एंट्री बंद कर दिया जायेगा। परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद Used OMR Answer Sheet को सील बंद कराने के पश्चात ही परीक्षा कक्ष छोड़ सकते है।

अभ्यर्थी को बता दे की शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में शामिल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40% पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34% एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति महिलाओं तथा निःशक्त दिव्यांग उम्मीदवारों को 32% न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, अन्यथा वे परीक्षा से बाहर हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here