Home Hindi News Lok Sabha Elections 2024: सत्ता की चाबी इन दो नेताओं के पास,...

Lok Sabha Elections 2024: सत्ता की चाबी इन दो नेताओं के पास, मोदी-शाह देखते रह गए

nitish kumar chandrababu naidu

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों ने देश की अगली सरकार की तस्वीर को धुंधला कर दिया है। दोपहर 12 बजे तक के रुझानों से साफ है कि अब केंद्र की सत्ता की चाबी बीजेपी (BJP) के शीर्ष नेता पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के पास नहीं रही। इस बार दो बड़े नेता काफी ताकतवर बनकर उभर रहे हैं। इनमें सबसे पहले हैं बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आंध्र प्रदेश में टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू।

हालांकि ये दोनों नेता और उनकी पार्टी फिलहाल NDA का हिस्सा हैं, लेकिन इनका इतिहास काफी अस्पष्ट रहा है. बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी बड़ी जीत हासिल करने की ओर बढ़ रही है। उसने राज्य में 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से 14 पर आगे चल रही है। 17 सीटें जीतने वाली BJP सिर्फ 12 सीटों पर आगे चल रही है।

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश की कुल 25 सीटों में से NDA 22 पर आगे चल रही है। हालांकि, इनमें से 16 पर अकेले टीडीपी का कब्जा है। यह टीडीपी वही पार्टी है जिसके नेता चंद्रबाबू नायडू 2019 के चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर मोदी सरकार के खिलाफ गठबंधन का नेतृत्व कर रहे थे। हालांकि, चंद्रबाबू नायडू इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में एनडीए का हिस्सा रह चुके हैं।

ये दोनों ऐसे नेता हैं जो बीजेपी के मौजूदा नेतृत्व के साथ सहज नहीं रहे हैं। लेकिन, यह कहा जा सकता है कि वे राजनीतिक मजबूरी के कारण एनडीए के साथ आए थे। अब जबकि बीजेपी कमजोर पड़ती दिख रही है, तो ये दोनों अपने लिए मौका तलाश सकते हैं। इनके पास सौदेबाजी की बड़ी ताकत है। जो लोग कहते थे कि बिहार में बार-बार अपना रुख बदलने वाले नीतीश के लिए यह अस्तित्व की लड़ाई थी, लेकिन रुझानों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि नीतीश बड़े राजनीतिक खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें :

AMKDT Teaser: तब्बू को देखकर धड़का अजय देवगन का दिल, कहा- ‘दुश्मन थे हम ही अपने…औरों में कहां दम था’

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण का पीला गाउन जिसमें उन्होंने अपना बेबी बंप फ्लॉन्ट किया था 20 मिनट में नीलाम, मिली इतनी रकम

Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, टॉपर सूची और सीधा लिंक यहां

Web Series: ‘पंचायत’, ‘मिर्जापुर’, ‘पाताल लोक’ और अन्य शो के नए सीज़न के लिए तैयार हो जाइए

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version