Home world-news Sunita Williams: “घर वापस जाने जैसा”: अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने पर...

Sunita Williams: “घर वापस जाने जैसा”: अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने पर सुनीता विलियम्स

Sunita Williams

Sunita Williams: अंतरिक्ष की अपनी तीसरी यात्रा पर, भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर आज रात 9.45 बजे उस स्थान पर पहुँचने की संभावना है जिसे उन्होंने अंतरिक्ष में “अपना घर” बताया है – अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन – 5 जून को फ्लोरिडा, यूएसए में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से एटलस वी रॉकेट पर सफल प्रक्षेपण के बाद सुश्री विलियम्स अब लगभग एक दिन से अंतरिक्ष में हैं।

अपने तीसरे प्रयास में, यह एक दोषरहित प्रक्षेपण था, हालांकि रास्ते में नासा ने कहा कि उन्होंने “तीन हीलियम लीक” का पता लगाया और विशेषज्ञ बोइंग स्टारलाइनर के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं।

59 वर्षीय सुश्री विलियम्स ने उड़ान भरने से पहले थोड़ी घबराहट की बात स्वीकार की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर कोई घबराहट नहीं है। उन्होंने नासा और बोइंग के इंजीनियरों के साथ मिलकर स्टारलाइनर को डिजाइन करने में मदद की थी।

“जब मैं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुँचूँगी, तो यह घर वापस जाने जैसा होगा,” उन्होंने कहा।

बोइंग के अनुसार, जिस कंपनी ने 4.2 बिलियन डॉलर से अधिक की लागत से स्टारलाइनर बनाया है, अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित हैं और “अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के रास्ते पर हैं।”

बुच विल्मोर और सुनी विलियम्स ने कक्षा में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की एक अनूठी क्षमता का परीक्षण किया – मैनुअल पायलटिंग। हालाँकि अंतरिक्ष यान आमतौर पर स्वायत्त होता है, लेकिन चालक दल ने लगभग दो घंटे के फ्री-फ़्लाइट प्रदर्शनों के दौरान अंतरिक्ष यान को इंगित करने और लक्ष्य करने के लिए हाथ नियंत्रक का उपयोग किया।

“हमने मैनुअल पैंतरेबाज़ी भी शुरू कर दी है और यह सिम्युलेटर से भी कहीं ज़्यादा सटीक है,” श्री विल्मोर ने कहा। “आप जिस नंबर पर रुकना चाहते हैं, उस पर रुकना, सटीकता बहुत अद्भुत है।”

बोइंग का कहना है कि अंतरिक्ष यात्रियों ने इसके बाद मैन्युअल रूप से स्टारलाइनर की गति बढ़ाई और उसे धीमा किया, जिससे उनकी कक्षा थोड़ी ऊपर उठी और फिर नीचे आई। यह दिखाने के लिए था कि यदि आवश्यक हो तो चालक दल मिलन के दौरान मैन्युअल रूप से अंतरिक्ष स्टेशन की कक्षा से अलग हो सकता है।

SUV आकार के स्टारलाइनर में सात चालक दल के सदस्य बैठ सकते हैं, लेकिन इस पहली परीक्षण उड़ान में केवल दो ही उड़ाए जा रहे हैं।

NASA का कहना है कि यदि सब कुछ ठीक रहा, तो स्टारलाइनर स्टेशन के हार्मनी मॉड्यूल के आगे की ओर वाले पोर्ट पर डॉक करेगा और सुश्री विलियम्स और श्री विल्मोर लगभग एक सप्ताह तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगे ताकि नासा द्वारा एजेंसी के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के भाग के रूप में परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला में परिवहन प्रणाली के अंतिम प्रमाणीकरण को पूरा करने से पहले स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और उसके उप-प्रणालियों का परीक्षण किया जा सके।

इसने कहा कि स्टारलाइनर को अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह अब तक उड़ाया जाने वाला सबसे आधुनिक चालक दल मॉड्यूल है।

बोइंग का कहना है कि एक बार अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक स्थिर कक्षा में जाने के बाद, स्टारलाइनर अपनी मिलन प्रक्रियाएँ शुरू कर देगा। जैसे ही स्टारलाइनर स्टेशन के करीब पहुंचेगा, वाहन के स्टार ट्रैकर कैमरे सबसे पहले परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला को एक दूर, लेकिन चमकीले, प्रकाश के बिंदु के रूप में देखेंगे जो स्थिर तारों की पृष्ठभूमि के सामने घूम रहा है।

अगले कुछ घंटों में, स्टारलाइनर धीरे-धीरे खुद को स्टेशन के करीब ले जाएगा और फिर 200 मीटर के “बाहर रखने वाले क्षेत्र” में प्रवेश करने से पहले रुक जाएगा जब तक कि स्टेशन के उड़ान नियंत्रक इसे प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते। इसके बाद स्टारलाइनर डॉकिंग प्रक्रिया शुरू करता है, बोइंग द्वारा निर्मित अंतर्राष्ट्रीय डॉकिंग एडाप्टर से 10 मीटर दूर एक बार फिर रुकता है और फिर अंतिम दृष्टिकोण और डॉकिंग जारी रखता है।

सुश्री विलियम्स को उस अंतरिक्ष यान का नाम रखने का अवसर दिया गया जिसमें वे उड़ान भरेंगी, और उन्होंने इसका नाम “कैलिप्सो” रखा, उस प्रसिद्ध जहाज के नाम पर जिस पर फ्रांसीसी समुद्र विज्ञानी और महान फिल्म निर्माता जैक्स-यवेस कॉस्ट्यू ने महासागरों की खोज की थी जब वे अभी भी एक छात्रा थीं।

उनके नाम पर एक स्कूल भी है, सुनीता विलियम्स एलिमेंट्री स्कूल, जो अमेरिका के नीधम शहर में है, और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो वे 10 जून को अंतरिक्ष स्टेशन पर स्कूली बच्चों से बात करेंगी।

यह भी पढ़ें:

Kangana Ranaut: चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर CISF कर्मियों ने कंगना रनौत को थप्पड़ मारा

Raisins Benefits To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए किशमिश का सेवन करें, दर्द से मिलेगी राहत

PM Narendra Modi: PM मोदी और उनके मंत्रिमंडल ने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह से पहले इस्तीफा दे दिया

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version