Home Hindi News International Yoga Day: द्वारका में ‘हमारा समर्पण ट्रस्ट’ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस...

International Yoga Day: द्वारका में ‘हमारा समर्पण ट्रस्ट’ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

International Yoga Day

International Yoga Day: नई दिल्ली। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-8 में हमारा समर्पण चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महिलाओं और बच्चों को योग सिखाया गया । जहां डॉक्टरों द्वारा सैकड़ों में लोगों की जांच की गई और मुफ्त में दवाइयां दी गई। साथ ही स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए डॉक्टरों द्वारा कई हेल्थ टिप्स भी दिए गए।

हमारा समर्पण ट्रस्ट की प्रेसिडेंट डॉ.सोनिया रावत ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा की योग हमारे जीवन में शांति और खुशी बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक है। योग हमारे जीवन में अनुशासन लाता है। बच्चे महिलाएं और बुजुर्ग सभी के लिए यह बहुत आवश्यक है कि हम हेल्थ के प्रति जागरूक रहें। हम खासकर महिलाओं और बच्चों को योग करवा रहे हैं, जिससे पूरे परिवार के बीच अवेयरनेस पैदा हो । योग करने के कई फायदे हैं। हमारा समर्पण ट्रस्ट द्वारा लोगों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए समय-समय पर कई कार्यक्रम किए जाते रहे हैं। खासकर बच्चों और महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

महिलाओं और बच्चों को डॉ. खुशी ने अलग-अलग तरीके से योग सिखाए और इसके फायदे भी बताए। यहां बच्चों को डॉक्टर द्वारा लोगों को हार्ट अटैक आने पर सीपीआर कैसे दें,यह भी सिखाया गया। पूरी दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग अभ्यास के अनेक लाभों के बारे में विश्व भर में जागरूकता बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें-

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप के लिए सेमीफाइनल कार्यक्रम इस प्रकार है

CTET 2024 Exam City : CTET Exam City ctet.nic.in पर जारी, जुलाई में होगी Exam

Nora Fatehi: नोरा फतेही ने लुक से फैंस के दिलों की धड़कने बढ़ा दी हैं, देखें फोटोज

TS Inter Supply Results 2024: IPASE प्रथम, द्वितीय वर्ष के स्कोर जारी, यहाँ देखें महत्वपूर्ण विवरण

IND vs AUS T20 World Cup 2024 : India ने Australia से 24 रन से हराया, रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग की

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version