New Covid-19 Variant In India: इंडिया में तेजी से फैल रहा कोविड का नया वैरिएंट JN.1, डॉक्टर ने कहा अपनाएं ये 5 तरीके

0
160
New-Covid-19-Variant-In-India

New Covid-19 Variant In India: कोविड के नए स्ट्रेन JN.1 ने इंडिया (India) समेत पुरे दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से अपना पैर पसार रहा है. कोरोना (corona) के नए वेरिएंट को बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इंडिया (India) में अब तक इसके कई मामले सामने आ चुके हैं. हालात को देखते हुए केंद्र सरकार एक्टिव हो गई है और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया है. सरकार ने कोविड को लेकर हाई लेवल मीटिंग की है और सभी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. कोविड के नए वेरिएंट JN.1 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सबसे पहले केरल (Kerala) और फिर तमिलनाडु (Tamil Nadu) में मिले थे, जिसके बाद कई अन्य जगहों पर भी संक्रमण फैलने की बात सामने आई है. जिस रफ्तार से कोरोना के नए वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए लोगों की चिंता बढ़ गई है. हर कोई यह जानना चाह रहा है कि आखिर इस मुसीबत से किस तरह बचा जाए. इस बारे में डॉक्टर से जरूरी बातें जान लेते हैं.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और सीनियर फिजिशियन डॉ. अनिल बंसल ने कहा की कोविड का वायरस (virus) लगातार म्यूटेट करता रहता है और नया वेरिएंट आ जाता है. वर्तमान में कोविड का नया सब-वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है और अगर लोग इसे लेकर सावधानी नहीं बरतेंगे, तो हालात भयावह हो सकते हैं. देश में जनसंख्या ज्यादा है और ऐसे में इसके फैलने का खतरा भी ज्यादा है. हालांकि अगर एहतियात बरती जाए, तो इसे वक्त रहते कंट्रोल किया जा सकता है. नए वेरिएंट का असर लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) के अनुसार अलग-अलग तरीके से होता है. हालांकि जो लोग पहले से किसी संक्रमण या गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे लोगों के लिए कोविड का नया वेरिएंट ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

Covid के JN.1 वेरिएंट से बचाएंगे ये 5 तरीके

  1. Covid के नए वेरिएंट से बचने के लिए लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाएं. शादी या अन्य पार्टियों में शामिल होने से बचें और लोगों से हाथ न मिलाएं लोगों से दूरियां बना कर रहे.
  2. अपना हाथ समय-समय पर साबुन से धोएं और किसी भी चीज को छूने के बाद सैनिटाइजर (sanitizer) का इस्तेमाल करें. इससे आपको वायरस (virus) से बचने में मदद मिलेगी.
  3. मास्क लगाकर बाहर निकले ताकि वायरस हवा के जरिए आपको संक्रमित न कर सके. मास्क न हो, तो बाहर जाते वक्त रूमाल या गमछा का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  4. अगर किसी व्यक्ति को कोविड (Covid) के लक्षण नजर आएं या वह कोविड से संक्रमित हो, तो उसके संपर्क में आने से बचें. अगर संपर्क में आएं, तो तुरंत अपनी जांच करवाएं.
  5. Covid के लक्षण दिखने पर जल्द डॉक्टर से मिलकर अपना इलाज कराएं. बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक और स्टेरॉइड दवाएं लेना खतरनाक हो सकता है.

यह भी पढ़ें :

National Sports Awards: राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों एलान, Mohammed Shami समेत 26 खिलाड़ियों को Arjuna Award; सात्विक-चिराग को खेल रत्न

IPL 2024 CSK Full Squad: CSK ने IPL के नीलामी में 6 खिलाड़ी खरीदे, देखें टीम की फाइनल लिस्ट

IND vs SA 2nd ODI 2023: South Africa ने India को 8 विकेट से हराया, 3 मैच की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी की

IPL Auction 2024: मिचेल स्टार्क बने अब तक के सबसे IPLमहंगे खिलाड़ी, 24.75 करोड़ में KKR ने खरीदा, कौन कितने में बिका पूरी सूची

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here