Home sports WI vs AFG T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान...

WI vs AFG T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान को 104 रनों से हराया

WI vs AFG T20 World Cup 2024

WI vs AFG T20 World Cup 2024: सुपर आठ चरण में पहले ही क्वालीफिकेशन हासिल कर चुके सह-मेजबान सेंट लूसिया में ग्रुप सी की एक अन्य अपराजित टीम अफगानिस्तान के खिलाफ फॉर्म और लय हासिल करने की कोशिश कर रहे थे। वेस्टइंडीज ने खिताब जीतने के अपने दावे पर संदेह को दूर करते हुए एक ऐसा शानदार प्रदर्शन किया, जिसने इतिहासकारों को भी हैरान कर दिया।

राशिद खान ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को शुरुआती सफलताओं को लक्ष्य बनाकर डेरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड पर भेजा। लेकिन शुरुआत से ही कुछ अशुभ संकेत मिल रहे थे।

वेस्टइंडीज की शुरुआत वाकई चौंका देने वाली थी – इसे देखकर ही यकीन किया जा सकता है।

ब्रैंडन किंग (6 गेंदों पर 7 रन) के दूसरे ओवर में आउट होने से मेजबान टीम की गति पर कोई असर नहीं पड़ा, क्योंकि जॉनसन चार्ल्स और निकोलस पूरन दोनों ने पलक झपकते ही अपनी लय हासिल कर ली। चार्ल्स ने तीसरे ओवर में तीन चौके लगाए, जिससे पूरन को छोर बदलने के दौरान कुछ अलग करने की प्रेरणा मिली। कीपर-बल्लेबाज ने धमाकेदार शुरुआत की और अजमतुल्लाह उमरजई की गेंद पर 36 रन बनाए – 6, 5एनबी, 5डब्ल्यूडी, 0, 4एलबी, 4, 6, 6। यह पुरुषों के टी20आई इतिहास में पांचवीं बार है जब कोई ओवर 36 रन पर चला गया, पुरुषों के विश्व कप में यह दूसरी बार है। उमरजई के ओवर के अंतिम छक्के ने साझेदारी को 50 रन तक पहुंचाया। यह सजा जारी रही, क्योंकि इस जोड़ी ने छह ओवर के बाद वेस्टइंडीज के स्कोर को 92/1 तक पहुंचा दिया। यह पुरुषों के टी20 विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा पावरप्ले टोटल है।

उच्चतम टी20 विश्वकप टीम पावरप्ले स्कोर:
वेस्ट इंडीज बनाम अफगानिस्तान (2024) 92
नीदरलैंड बनाम आयरलैंड (2014) 91
इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका (2016) 89
दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड (2016) 83
भारत बनाम स्कॉटलैंड (2021) 82

अफगानिस्तान ने अब तक विश्वकप में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 95 रन का उच्चतम स्कोर बनाया था। विंडीज ने 6.5 ओवर में इसे हासिल कर लिया।
जॉनसन चार्ल्स के बल्ले से एक और चौका लगाने के बाद विंडीज ने 7.4 ओवर में 100 रन बनाए, इससे पहले कि दाएं हाथ के बल्लेबाज आठवें ओवर में आउट हो गए – 27 गेंदों पर 43 रन बनाकर। इसने 80 रन की साझेदारी को समाप्त कर दिया, जो सिर्फ छह ओवर में बनी।
मेजबान टीम ने ड्रिंक्स तक 113/2 का स्कोर बनाया, और पारी के दूसरे हाफ में और अधिक बल्लेबाजी इतिहास बनाने की कोशिश की।
शाई होप की शानदार पारी (17 गेंदों पर 25 रन) ने रन रेट को दोहरे अंकों में बनाए रखने में मदद की, क्योंकि पूरन ने 14वें ओवर में बल्ला उठाया – उनका 50 रन सिर्फ़ 31 गेंदों पर बना और यह टी20 विश्व कप में उनका पहला अर्धशतक था।

हालांकि, 12वें, 13वें, 14वें और 15वें ओवर में कोई भी बाउंड्री नहीं लगी। अफ़गानिस्तान ने मेज़बान टीम के रन रेट को 10 से नीचे ला दिया, इससे पहले कि रोवमैन पॉवेल ने अपनी सीमा को समझना शुरू किया – 16वें ओवर की शुरुआत में एक छक्के ने विंडीज़ को 150 के पार पहुँचाया।

पूरन ने 17वें ओवर में फिर से अपनी लय हासिल की और 18वें ओवर में राशिद खान की गेंद पर 24 रन बनाए। खान ने अपने चार ओवर में बिना किसी विकेट के 45 रन दिए।

पॉवेल ने एक गेंद को आसमान की ओर भेजा, जिसे 15 गेंदों पर 26 रन पर आउट कर दिया गया, जिसके बाद 19वें ओवर में आंद्रे रसेल क्रीज पर आए। लेकिन उनका काम पूरन को स्ट्राइक पर वापस लाना था, जो शतक बनाने की कोशिश में थे – उन्होंने अंतिम ओवर में स्ट्राइक शुरू की, जब वे तीन अंकों से 15 रन पीछे थे।

शुरुआत में वाइड के बाद, उन्होंने अगली दो गेंदों पर छह-छह रन बनाए, जिससे वे तीन रन पीछे रह गए। इसके बाद पूरन ने एक रन कवर के ज़रिए लिया, लेकिन रन आउट हो गए, और दूसरे रन के लिए वापस आने की कोशिश की। ओमरज़ई के शानदार थ्रो ने उन्हें 53 गेंदों पर 98 रन पर आउट कर दिया – जो टूर्नामेंट का अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

वेस्ट इंडीज़ ने 218/5 का स्कोर बनाया, जो टी20 विश्व कप में उनका सर्वोच्च बल्लेबाजी स्कोर और टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था।

उस पारी में बनने वाले रिकॉर्ड:

पुरुषों के 2024 टी20 विश्व कप का सर्वोच्च स्कोर
पुरुषों के 2024 टी20 विश्व कप की सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी
पुरुषों के टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वोच्च पावरप्ले
पुरुषों के टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के लिए सर्वोच्च स्कोर
पुरुषों के टी20 विश्व कप के इतिहास में एक ओवर में दिए गए सर्वाधिक रनों के बराबर
पुरुषों के टी20I इतिहास में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरा सर्वोच्च टीम स्कोर
पुरुषों के टी20I इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पूरन ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया
अफगानिस्तान को पता था कि अगर उन्हें मेजबान टीम के विशाल स्कोर को कम करने का कोई मौका देना है तो उन्हें सीधे पांचवें गियर में जाना होगा। इसलिए तीसरी गेंद पर आउट होने से मामला और खराब हो गया क्योंकि रहमानुल्लाह गुरबाज (3 गेंद पर 0) ने रसेल को सीधा एक रन दे दिया।

शांत रहते हुए, गुलबदीन नैब और इब्राहिम जादरान ने धैर्य बनाए रखा और पावरप्ले के अंत में अफगानिस्तान को 45/1 पर पहुंचा दिया।

गुटकेश मोती ने अगले ओवर में लगातार विकेट चटकाए, जिससे पारी के मध्य तक लगातार विकेट गिरते रहे, और ड्रिंक्स तक अफगान टीम का स्कोर 66/5 था।

करीम जनत और उमरजई ड्रिंक्स के बाद तरोताजा दिखे, दोनों ने 11वें ओवर में छक्के जड़े। लेकिन जब 13वें ओवर में उमरजई आउट हुए (19 गेंदों पर 23 रन), तो विंडीज ने वहां से लगातार फील्डिंग में सफलता हासिल की।

अफ़गानिस्तान 114 रन पर ऑल आउट हो गया, जिससे उसे विश्व कप में पहली हार का सामना करना पड़ा और दूसरे दौर के मुक़ाबले से पहले उसने कुछ महत्वपूर्ण जीत हासिल की। ​​104 रनों से जीत दर्ज करके वेस्टइंडीज़ विश्व-विजेता फ़ॉर्म में टूर्नामेंट के अगले चरण में प्रवेश करेगा और दबाव बढ़ने के साथ ही उसे एक मज़बूत टीम के रूप में देखा जाएगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
वेस्ट इंडीज की प्लेइंग इलेवन (West Indies Playing XI)

ब्रैंडन किंग, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेट कीपर), शाई होप, रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शेरफेन रदरफोर्ड, आंद्रे रसेल, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोटी, ओबेद मैककॉय

अफ़ग़ानिस्तान की प्लेइंग इलेवन (Afghanistan Playing XI)
रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), इब्राहिम ज़द्रन, गुलबदीन नैब, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़द्रन, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फ़ज़लहक फ़ारूकी

यह भी पढ़ें :

NEET PG 2024 एडमिट कार्ड आज जारी होंगे: जानें कैसे, कब और कहां से डाउनलोड करें, Direct Link

Kanchanjunga Express Accident: बंगाल में मालगाड़ी के कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने से 8 लोगों की मौत, 25 घायल

Happy Eid Ul Adha 2024: ईद मुबारक की शुभकामनाएँ, Wishes, Greetings, Quotes, Facebook और WhatsApp Status

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version