Home Technology WhatsApp में भी मिलेगा अब Blue tick, मार्क जुकरबर्ग ने दी खुशखबरी

WhatsApp में भी मिलेगा अब Blue tick, मार्क जुकरबर्ग ने दी खुशखबरी

WhatsApp-Blue-tick

WhatsApp: सोशल मीडिया (Social Media) कंपनी मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (mark zuckerberg) ने भारत में वेरिफिकेशन से जुड़ी एक नई घोषणा की है। मार्क ने बताया है कि WhatsApp Business यूजर्स को जल्द ही मेटा वेरिफाइड का लाभ मिलने वाला है और यह सर्विस जल्द ही भारत में भी रोलआउट होने वाली है। इसका मतलब है कि जल्द ही Instagram और Facebook की तरह WhatsApp में भी वेरिफिकेशन ब्लू टिक दिखने लगेगा।

मार्क ने ब्राजील के साओ पाउलो में कंपनी के सालाना कन्वर्सेशन इवेंट में जानकारी दी कि नया बदलाव भारत में भी रोलआउट किया जा रहा है। अब भारत के अलावा इस फीचर को ब्राजील, इंडोनेशिया और कोलंबिया में रोलआउट किया जा रहा है। इस फीचर से यूजर्स को ब्लू टिक खरीदने का ऑप्शन मिलेगा और बदले में वेरिफिकेशन स्टेटस दिया जाएगा।

क्या है मेटा वेरिफाइड सर्विस?
मेटा (Meta) ने पिछले साल फरवरी में क्रिएटर्स के लिए मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) की घोषणा की थी। इसके बाद पिछले साल सितंबर में मुंबई में आयोजित कंपनी के कन्वर्सेशन कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि मेटा वेरिफाइड सर्विस का विस्तार इंस्टाग्राम, फेसबुक और वॉट्सऐप तक किया जाएगा। इस सर्विस के साथ क्रिएटर या यूजर एक तय मेंबरशिप फीस देकर वेरिफिकेशन ब्लू टिक खरीद सकते हैं। कंपनी इस सर्विस को सब्सक्रिप्शन बंडल के तौर पर दे रही है और इसमें इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों पर ब्लू टिक दिखने लगता है। अब वॉट्सऐप पर भी यही ब्लू टिक मिलेगा और वेरिफाइड अकाउंट की पहचान दिखेगी। इसके लिए यूजर को सरकारी आईडी से अपनी पहचान वेरिफाई करनी होगी।

नए बदलाव का फायदा यह होगा कि यूजर वेरिफाइड बिजनेस की पहचान कर पाएंगे। कंपनी को उम्मीद है कि इसकी मदद से वॉट्सऐप पर हो रहे स्कैम पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। अच्छी बात यह है कि जो लोग पहले से मेटा वेरिफाइड के लिए पैसे दे रहे हैं, उन्हें वॉट्सऐप वेरिफिकेशन के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे। खास AI फीचर्स भी बने ऐप का हिस्सा वॉट्सऐप ने अपने बिजनेस ऐप में कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं, जिनकी मदद से बिजनेस का काम आसान हो जाएगा। इन फीचर्स की मदद से बिजनेस आसानी से ग्राहकों से जुड़ पाएंगे। इन फीचर्स की लिस्ट में बिजनेस कॉल से लेकर AI टूल्स तक सब कुछ शामिल है। मेटा एआई टूल्स और कॉल ए बिजनेस सुविधाएं भी जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होंगी।

यह भी पढ़ें:

Vivo X Fold3 Pro: वीवो ने भारत में अपना पहला फोल्डेबल फोन X Fold3 Pro लॉन्च किया; कीमत, ऑफ़र, स्पेसिफिकेशन देखें

Sunita Williams: “घर वापस जाने जैसा”: अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने पर सुनीता विलियम्स

Kangana Ranaut: चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर CISF कर्मियों ने कंगना रनौत को थप्पड़ मारा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version