Home Hindi News Railway Recruitment 2024: 7,911 पदों के लिए RRB JE अधिसूचना जारी; पात्रता...

Railway Recruitment 2024: 7,911 पदों के लिए RRB JE अधिसूचना जारी; पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियाँ और आवेदन कैसे करें देखें

Railway Recruitment 2024

Railway Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने जूनियर इंजीनियर (सुरक्षा और गैर-सुरक्षा), डिपो सामग्री अधीक्षक (DMS), और रासायनिक और धातुकर्म पर्यवेक्षक सहित विभिन्न धाराओं में 7911 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है।

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग योग्यता (डिग्री या डिप्लोमा) वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए उत्सुक हैं। आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा तिथियों और पात्रता मानदंडों का विवरण देने वाली आधिकारिक अधिसूचना जुलाई-अगस्त 2024 में जारी होने की उम्मीद है।

रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details)

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) अपने आगामी जूनियर इंजीनियर (JE) भर्ती अभियान के माध्यम से 7,911 पदों को भरना चाहता है। इन पदों में जूनियर इंजीनियर (सुरक्षा और गैर-सुरक्षा), डिपो सामग्री अधीक्षक (DMS), और रासायनिक और धातुकर्म पर्यवेक्षक की भूमिकाएँ शामिल हैं।

पात्रता (Eligibility)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पात्र उम्मीदवार RRB की वेबसाइट (rrbcdg.gov.in) पर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की विशिष्ट तिथियों की घोषणा विस्तृत अधिसूचना के साथ की जाएगी।

RRB JE भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for RRB JE Recruitment 2024?)

पंजीकरण लिंक सक्रिय होने पर, इच्छुक और पात्र उम्मीदवार RRB JE 2024 के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

चरण 1. आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाएँ

चरण 2. होमपेज पर, JE पंजीकरण 2024 के लिए लिंक पर क्लिक करें

चरण 3. खुद को पंजीकृत करें और आवेदन पत्र भरें

चरण 4. सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट करें

चरण 5. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट डाउनलोड करें और लें

चयन प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT 1 और 2) के दो चरण शामिल होंगे, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और एक मेडिकल परीक्षा होगी। इच्छुक उम्मीदवारों को अधिसूचना जारी करने और आवेदन प्रक्रिया के विवरण के लिए आधिकारिक RRB वेबसाइट (rrbcdg.gov.in) पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें :

India Women vs South Africa Women 2024: India ने South Africa को 4 रन से हराया, स्‍मृति मांधना ने लगाया लगातार दूसरा शतक

WI vs AFG T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान को 104 रनों से हराया

NEET PG 2024 एडमिट कार्ड आज जारी होंगे: जानें कैसे, कब और कहां से डाउनलोड करें, Direct Link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version