Home sports IND vs PAK T20 World Cup 2024: इंडिया ने T20 World Cup...

IND vs PAK T20 World Cup 2024: इंडिया ने T20 World Cup में पाकिस्तान को 6 रन से हराया, आखिरी ओवर में पलटा मैच

IND vs PAK T20 World Cup 2024

IND vs PAK T20 World Cup 2024: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की शानदार पारी के बाद इंडिया ने रविवार को यहां जोरदार वापसी करते हुए ICC t20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए के बारिश से प्रभावित कम स्कोर वाले मैच में पाकिस्तान को 6 रन से हराया। इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट पर 120 रन ही बनाएं। 121 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम जसप्रीत बुमराह 14 रन पर 3 विकेट और हार्दिक पांड्या 24 रन पर 2 विकेट की धारदार गेंदबाजी के सामने 7 विकेट पर 113 रन ही बना सकी। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

अक्षर पटेल 11 रन पर एक विकेट और अर्शदीप सिंह 31 रन पर एक विकेट ने 1-1 विकेट लिया। मोहम्मद सिराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 19 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान 31 शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा हालांकि कोई बल्लेबाज 15 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम एक समय 14 ओवर में 3 विकेट पर 80 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद गेंदबाजों ने वापसी की और इंडिया को जीत दिला दी।

इंडिया इससे पहले नसीम शाह 21 रन पर 3 विकेट और हारिस रऊफ 21 रन पर 3 विकेट की धारदार गेंदबाजी के सामने 19 ओवर में 119 रन पर ढेर हो गया। मोहम्मद आमिर ने 23 रन पर 2 विकेट जबकि शाहीन शाह अफरीदी 29 रन पर 1 विकेट ने 1 विकेट लिया।

ऋषभ पंत ने खेली शानदार पारी
इंडिया की ओर से पंत ने 31 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से सर्वाधिक 42 रन बनाए। उनके अलावा अक्षर पटेल 20 रन बनाए और कप्तान रोहित शर्मा 13 रन बनाए ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। इंडिया ने आखिरी 7 विकेट सिर्फ 30 रन जोड़कर गंवा दिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने संभलकर शुरुआत की और पावर प्ले में एक विकेट पर 35 रन बनाए।

कप्तान बाबर आजम ने सिराज की गेंद पर पारी का पहला चौका लगाया। मोहम्मद रिजवान 7 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर शिवम दुबे ने फाइन लेग पर उनका बेहद आसान कैच टपका दिया। मोहम्मद सिराज ने अगले ओवर में बाबर का कैच भी अपनी ही गेंद पर टपका दिया। बाबर 13 ने बुमराह की गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच लपका।

रिजवान ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया। उस्मान खान 13 भाग्यशाली रहे जब पंड्या ने उन्हें अपनी ही गेंद पर रन आउट करने का मौका गंवा दिया। अक्षर ने अपनी पहली ही गेंद पर उस्मान को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने के बाद फैसला इंडिया के पक्ष में गया। फखर जमान 13 ने आते ही अक्षर पर छक्का और फिर अर्शदीप पर चौका जड़कर अपने तेवर दिखाए। पंड्या ने फखर को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराकर इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई।

बुमराह ने बरपाया कहर
इसके बाद बुमराह गेंदबाजी में लौटे और पहली ही गेंद पर रिजवान को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 44 गेंदों का सामना करते हुए 1 चौका और 1 छक्का लगाया। पाकिस्तान को आखिरी 5 ओवर में जीत के लिए 37 रन चाहिए थे। अक्षर ने 16वें ओवर में सिर्फ 2 रन दिए जबकि पंड्या के अगले ओवर में शादाब खान 04 ने गेंद हवा में लहराकर पंत को आसान कैच थमा दिया। इस ओवर में भी सिर्फ 5 रन बने।

सिराज के 18वें ओवर में 9 रन बने जिससे पाकिस्तान को अंतिम 2 ओवर में 21 रन चाहिए थे। पाकिस्तान के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ। बुमराह ने इफ्तिखार 05 को अर्शदीप के हाथों कैच कराया और ओवर में सिर्फ 3 रन दिए। अर्शदीप को अंतिम ओवर में पाकिस्तान को 18 रन बनाने से रोकना था। उन्होंने पहली ही गेंद पर इमाद 15 को पंत के हाथों कैच कराया। नसीम शाह नाबाद 10 रन ने लगातार 2 चौके लगाए लेकिन पाकिस्तान को जीत नहीं दिला सके।

इससे पहले बारिश के कारण मैच 50 मिनट की देरी से शुरू हुआ। बाबर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रोहित ने शाहीन के पहले ही ओवर में छक्का लगाया लेकिन इसके बाद फिर बारिश हो गई और खेल आधे घंटे से ज्यादा समय तक रुका रहा। जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो विराट कोहली (04) ने नसीम की गेंद पर चौका लगाकर अपना खाता खोला लेकिन एक गेंद बाद कवर प्वाइंट पर उस्मान खान को कैच दे बैठे। शाहीन के अगले ओवर में रोहित (13) भी डीप स्क्वायर लेग पर रऊफ के हाथों कैच आउट हो गए।

अक्षर ने शाहीन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। पंत ने आमिर की गेंद को बाउंड्री पर भेजा लेकिन अगली गेंद पर उस्मान ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया। इंडिया ने पावर प्ले में दो विकेट पर 50 रन बनाए। नसीम ने सीधी गेंद पर अक्षर को बोल्ड करके इंडिया को तीसरा झटका दिया। अक्षर ने 18 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने आते ही नसीम पर सीधा चौका लगाकर अपना खाता खोला। पंत ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रऊफ का स्वागत लगातार तीन चौकों से किया। सूर्यकुमार हालांकि सिर्फ सात रन बनाने के बाद रऊफ की गेंद पर मिडऑफ पर आमिर को कैच दे बैठे। शिवम दुबे भी नौ गेंदों पर सिर्फ तीन रन बनाने के बाद नसीम को अपनी ही गेंद पर कैच दे बैठे। पंत इसके बाद आमिर की गेंद पर बाबर को कैच दे बैठे जबकि रवींद्र जडेजा (00) इमाद की गेंद पर कैच देकर इंडिया का स्कोर 15वें ओवर में तीन विकेट पर 89 रन से सात विकेट पर 96 रन पर पहुंचा।

इंडिया के रनों का शतक 16वें ओवर में पूरा हुआ। हार्दिक पंड्या (07) ने राउफ की गेंद पर अपना पहला चौका लगाया लेकिन एक गेंद बाद बाउंड्री पर इफ़्तिख़ार अहमद को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर जसप्रीत बुमराह (00) भी इमाद के हाथों लपके गए। अर्शदीप सिंह (09) के रन आउट होने से इंडिया की पारी समाप्त हुई।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
इंडिया की प्लेइंग इलेवन (India Playing XI)

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन (Pakistan Playing XI)
मोहम्मद रिज़वान (विकेट कीपर), बाबर आज़म (कप्तान), उस्मान खान, फखर ज़मान, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ़, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर।

यह भी पढ़ें :

PM Modi Oath Ceremony : तीसरी बार प्रधानमंत्री बने मोदी, देखिए कौन-कौन लिए शपथ

IND vs PAK Playing 11: India vs Pakistan T20 World Cup 2024 का आज का मैच, स्ट्रीमिंग डिटेल्स, समय और बहुत कुछ

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version