Rajasthan PTET Result : राजस्थान PTET का रिजल्ट जारी, इस पर ptetvmou2024.com चेक करें, Direct Link

385
Rajasthan PTET Result

Rajasthan PTET Result : राजस्थान की वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने PTET Exam 2024 का रिजल्ट जारी। Students अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट (official website) www.ptetvmou2024.com पर जाकर चेक कर सकते हैं। 2 वर्षीय बीएड प्रोग्राम में हनुमानगढ़ के देवीलाल ने टॉप किया है, वहीं 4 वर्षीय BA B.Ed में झुंझुनूं की अक्षरा सेनी ने 600 में से 514 अंक प्राप्त कर टॉप किया है। PTET Exam 2024 में 4.28 लाख Students ने आवेदन किया था और इसमें 88.52 फीसदी Students ने हिस्सा लिया था। इससे पहले 17 जून को प्रवेश Exam की आंसर-की जारी की गई थी जिस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 19 जून तक का समय दिया गया था। इस Exam में 2 वर्षीय B.Ed कोर्स में 8 और 4 वर्षीय B.Ed कोर्स की आंसर-की पर कुल 26 आपत्तियां मिली थीं। फाइनल आंसर-की में 13 प्रश्नों को डिलीट किया गया है जिनके बोनस अंक विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

PTET प्रवेश परीक्षा के जरिए ही राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में 2 वर्षीय B.Ed कोर्स और 4 वर्षीय BA B.Ed/B.Sc B.Ed कोर्स में एडमिशन होता है। यह 9 जून को आयोजित हुई थी। PTET 2024 में 4.27 लाख युवाओं ने आवेदन किया है जबकि पिछले साल 5.21 लाख आवेदन आए थे। इस वर्ष PTET कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया थी।

Rajasthan PTET Result : राजस्थान PTET रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

  • वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा की official website www.ptetvmou2024.com पर जाएं।
  • Home Page पर BA BSc B.Ed वाले BA BSC 4 Year B.Ed Result लिंक पर क्लिक करें और 2 वर्षीय B.Ed वाले 2 Year B.Ed Result लिंक पर पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। फिर लॉगिन करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका Result स्क्रीन पर दिखेगा।
  • Result चेक करें और इसे Downloadड करें।
    -रिजल्ट का प्रिंट लेकर इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

Direct Link
PTET रिजल्ट के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से Students को मेरिट के मुताबिक B.Ed कॉलेज आवंटित होगा। PTET ऑफलाइन परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। सभी उत्तर OMR Sheet में भरने होंगे। इसमें 4 खंड होंगे – मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी। हर प्रश्न 3 अंक का होगा। कुल पेपर 600 अंकों का होगा।

Rajasthan के बाहर के Students जनरल कैटेगरी के माने जाएंगे। B.Ed की सीटों में 16 फीसदी SC के लिए , 12 फीसदी ST, 21 फीसदी OBC, EWS के लिए 10 फीसदी, 5 फीसदी एमबीसी, दिव्यांग 5 फीसदी आरक्षण रहेगा। महिला (इसमें 8 प्रतिशत सीट विधवा वर्ग की महिला व 2 प्रतिशत सीट तलाकशुदा वर्ग की महिलाओं के लिए) राज्य सरकार के नियमानुसार होंगी।

ये भी पढ़ें-:

T20 World Cup: मुंबई में टीम इंडिया की T20 World Cup विजय परेड का लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलीकास्ट: कब और कहां देखें

BPSC Teacher: Uttar Pradesh की रहनेवाली 46 Teachers बर्खास्त, डोमिसाइल का ग्रेस मार्क्स लेकर हुई थीं Exam पास

New Criminal Law: FIR दर्ज करने से मना नहीं कर सकते थानेदार, अब Online FIR दर्ज कर सकते हैं

UPSC CSE Prelims result 2024 released upsc.gov.in पर जारी, ऐसे करें चेक और अन्य जानकारी

Ravindra Jadeja T20 International Retirement : कोहली-रोहित के बाद जडेजा ने भी लिया T20 International से संन्यास, Instagram किया Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here