Meet Modi 3.0’s Seven Women Ministers: मोदी सरकार की 7 महिला मंत्रियों से मिलिए, उनमें से 2 कैबिनेट रैंक की हैं

22
Meet Modi 3.0's Seven Women Ministers

Meet Modi 3.0’s Seven Women Ministers: तीसरी नरेंद्र मोदी सरकार में 72 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में सात महिलाएं हैं, जिनमें से दो कैबिनेट रैंक (cabinet rank) की हैं। यह निवर्तमान मंत्रिपरिषद से चार कम है।

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और अन्नपूर्णा देवी (Annpurna Devi) ने कल शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

जबकि सुश्री सीतारमण, जो राज्यसभा सांसद हैं, पहले वित्त और रक्षा जैसे बड़े मंत्रालयों को संभाल चुकी हैं, दो बार कोडरमा से सांसद रहीं अन्नपूर्णा देवी को राज्य मंत्री के पद से कैबिनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया है। वे निवर्तमान सरकार में शिक्षा के लिए जूनियर मंत्री थीं।

कल मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली अन्य महिलाओं में अनुप्रिया पटेल, रक्षा खडसे, सावित्री ठाकुर, शोभा करंदलाजे और निमुबेन बंभानिया शामिल हैं।

अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) BJP की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) की प्रमुख हैं। वे पहली मोदी सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री थीं और मोदी 2.0 में उन्हें वाणिज्य एवं उद्योग के लिए कनिष्ठ मंत्री बनाया गया। इस चुनाव में उनकी पार्टी की लोकसभा सीटों की संख्या दो से घटकर एक रह गई।

37 वर्षीय रक्षा खडसे महाराष्ट्र के दिग्गज राजनेता एकनाथ खडसे की बहू हैं। रावेर से तीन बार सांसद रह चुकीं सुश्री खडसे इससे पहले सरपंच और जिला परिषद की सदस्य के रूप में काम कर चुकी हैं।

मोदी 3.0 में जगह बनाने वाली एक और पहली बार मंत्री बनीं सावित्री ठाकुर हैं, जो धार से दो बार सांसद रह चुकी हैं। उन्होंने 2014 का चुनाव जीता था, लेकिन 2019 के चुनावों में उन्हें पास नहीं मिला। 2024 में, उन्होंने 2 लाख से अधिक मतों के अंतर से सीट जीतने के लिए जोरदार वापसी की। सुश्री ठाकुर को भी पंचायत स्तर पर काम करने का व्यापक अनुभव है।

कर्नाटक से दो बार भाजपा सांसद रहीं शोभा करंदलाजे, जो पहले राज्य मंत्री के रूप में काम कर चुकी हैं, नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी सरकार में शामिल उन मंत्रियों में शामिल हैं जिन्हें मोदी 3.0 में भी बरकरार रखा गया है। इससे पहले वे केंद्र सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय संभाल चुकी हैं।

57 वर्षीय निमुबेन भंबानिया भावनगर से सांसद हैं। पूर्व शिक्षिका, वे पहले भावनगर की मेयर रह चुकी हैं और भाजपा के भीतर विभिन्न संगठनात्मक भूमिकाओं में काम कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ें :

IND vs PAK T20 World Cup 2024 में फिर आमने-सामने होंगे India और Pakistan, जानिए कैसे

Apple iOS 18 WWDC 2024 में आएगा: यहाँ देखें कि आपके iPhone को यह मिलेगा या नहीं और साथ ही रोलआउट शेड्यूल भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here