India vs South Africa T20 World Cup Final: ब्रिजर्टन में बारिश का खतरा; बारिश की स्थिति में क्या होगा?

471
India vs South Africa T20 World Cup final

India vs South Africa T20 World Cup final: ICC टूर्नामेंट में एक और अपराजित रन के बाद, भारत 2014 के बाद पहली बार और कुल मिलाकर तीसरी बार T20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया है और 2023 के वनडे विश्व कप में अपने भाग्य को दोहराने से बचने की उम्मीद करेगा। भारत, जिसने आखिरी बार 2007 में एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में T20 विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी, उसका सामना साथी अपराजित दक्षिण अफ्रीका से होगा, जो ICC टूर्नामेंट में अपने पहले फाइनल में पहुंचा था। हालांकि, ऐसा लगता है कि बारिश न केवल टॉस के फ़ैसले में, बल्कि मैच पर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

इस टूर्नामेंट में बारिश ने कई बार अपना प्रभाव डाला है, इस सप्ताह की शुरुआत में गुयाना में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का सेमीफ़ाइनल खेल लगभग खतरे में था, इससे पहले मौसम के देवताओं ने दया दिखाई। रोहित शर्मा की टीम ने बाद में इंग्लैंड के खिलाफ़ आसानी से जीत दर्ज की और एडिलेड में सेमीफाइनल में हार का बदला लेते हुए 2022 के टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में जगह बनाई। हालाँकि, शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ होने वाला ब्लॉकबस्टर फ़ाइनल तूफ़ान से प्रभावित हो सकता है।

बारबाडोस मौसम रिपोर्ट: क्या तूफ़ान भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका टी20 विश्व कप फ़ाइनल को बर्बाद कर देगा?

एक्यूवेदर के अनुसार, शनिवार के लिए पूर्वानुमान में लिखा है: “बादल छाए रहेंगे, हवाएँ धीरे-धीरे कम होंगी और नमी के साथ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होगी।” दिन के लिए प्रति घंटे का ब्रेकडाउन सुबह 6 से 8 बजे के बीच गरज के साथ बारिश की संभावना दिखाता है, जिसमें पूरे समय 51 प्रतिशत वर्षा होगी। इसका मतलब यह हो सकता है कि मैच की शुरुआत में देरी हो सकती है, जो स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाला है। जबकि पूर्वानुमान के अनुसार ‘बादल छाए रहेंगे’ और बारिश की संभावना लगभग 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है, दोपहर 1 से 2 बजे के बीच फिर से गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

अगर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप फाइनल बारिश के कारण रद्द हो जाता है तो क्या होगा?

अगर 29 जून, शनिवार को बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो यह 30 जून को ICC द्वारा आवंटित रिजर्व डे पर खेला जाएगा। रिजर्व डे आवंटन पर, ICC खेल की शर्तों में कहा गया है कि “निर्धारित दिन पर मैच पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, जिसमें ओवरों में कोई भी आवश्यक कमी की जाएगी और केवल तभी मैच को रिजर्व डे पर पूरा किया जाएगा जब निर्धारित दिन पर मैच बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम ओवर नहीं फेंके जा सकते हैं”।

परिणाम प्राप्त करने के लिए दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम को कम से कम 10 ओवर फेंकने होंगे। इसके अलावा, अगर मैच निर्धारित दिन पर शुरू होता है और बारबाडोस में बारिश के कारण खेल बाधित होता है, जिसके बाद कोई खेल संभव नहीं है, तो यह रिजर्व डे पर उसी बिंदु से फिर से शुरू होगा।

ये भी पढ़ें-

T20 World Cup final: टी20 विश्व कप के फाइनल मैच से पहले Ricky Ponting ने दक्षिण अफ्रीका को दी सलाह

Jharkhand Former CM Hemant Soren: झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिली, जेल से बाहर आए

India Women vs South Africa Women : दक्षिण अफ्रीका महिला INDIA दौरे, 2024 का एकमात्र टेस्ट (पहला दिन) सुबह 09:30 बजे शुरू होगा

IND Vs ENG T20 World Cup Semi Final 2: सेमीफाइनल में India ने England 68 रनों से हराया, अब फाइनल में साउथ अफ्रीका से टक्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here