CTET 2024 Exam City : CTET Exam City ctet.nic.in पर जारी, जुलाई में होगी Exam

930
CTET 2024 Exam City

CTET 2024 Exam City : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET ) 2024 की Exam सिटी स्लिप जारी कर दी है। जिन Students ने Exam के लिए पंजीकरण कराया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट (official website) ctet.nic.in पर जाकर CTET 2024 सिटी स्लिप डाउनलोड (city ​​slip download) कर सकते हैं। स्लिप में वे चेक कर सकते हैं कि उनका Exam किस City में है। CTET Exam का आयोजन 7 जुलाई (7 July) को 136 शहरों में 20 भाषाओं में होगा। Students के एडमिट कार्ड ( CTET Admit Card ) Exam से दो दिन पहले जारी होंगे। CTET रिजल्ट की घोषण अगस्त अंत में कर दी जाएगी।

CBSE हर साल दो बार CTET Exam आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। CTET के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार Class 1 से Class 5 तक के शिक्षक बनते है। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल Student Class 6 से 8वीं तक के शिक्षक बनते है। इस Exam को पास करने वाले Students देशभर के केंद्रीय विद्यालय (Central School), नवोदय विद्यालय (Navodaya School) और आर्मी स्कूलों (Army Schools) में Teachers के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी सर्टिफिकेट (CTET Certificate) की मान्यता जीवन भर रहेगी।

CTET में कितने होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स (What should be the minimum marks in CTET)
CTET Exam को पास करने के लिए किसी भी Students को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स – जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत ) आने चाहिए, जबकि SC, ST के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी ) आने चाहिए।

CTET Exam का शेड्यूल (CTET Exam Schedule)
CTET पेपर-2 का आयोजन 7 जुलाई को सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।
CTET पेपर-1 का आयोजन 7 जुलाई को दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।

ये भी पढ़ें-

Nora Fatehi: नोरा फतेही ने लुक से फैंस के दिलों की धड़कने बढ़ा दी हैं, देखें फोटोज

TS Inter Supply Results 2024: IPASE प्रथम, द्वितीय वर्ष के स्कोर जारी, यहाँ देखें महत्वपूर्ण विवरण

IND vs AUS T20 World Cup 2024 : India ने Australia से 24 रन से हराया, रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग की

India में आ गया Meta AI; Facebook, WhatsApp और Instagram पर मिलेगा फ्री एक्सेस, ऐसे करें इस्तेमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here