Bihar TET 2024: बिहार TET की Exam हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

711
Bihar TET 2024

Bihar TET 2024: बिहार TET EXAM में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स (Students) के लिए एक बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) (BSEB) ने बिहार टीईटी परीक्षा(Bihar TET 2024) स्थगित कर दी है। ये परीक्षा बिहार में 26 जून से 28 जून के बीच आयोजित होने वाली थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह जानकारी साझा की गई है। BSEB ने अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar Teacher Eligibility Test) (TET) 2024 को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। जारी किए नोटिस के मुताबिक EXAM की संशोधित तिथियों की घोषणा बाद में इसकी ऑफिशियल वेबसाइट (official Website) पर की जाएगी।

बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) (BPSC) की ओर से हेडमास्टर (head master) के पदों पर नियुक्ति के लिए भी Exam की तिथि 28 और 29 जून निर्धारित की गई है। इसी कारण बिहार में सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आगामी दो दिनों के भीतर ही नई तिथि का ऐलान किया जाएगा। बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही नियोजित शिक्षकों (Employed Teachers) को राज्य कर्मचारी का दर्जा मिलता है, जो बिहार के प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है।

हाल में ही यूजीसी नेट (UGC NET), साएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षाओं को रद्द किया गया है और Neet Exam भी विवादों के घेरे में हैं। हालांकि नीट परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है। जिसके बाद अब इस परीक्षा को स्थगित किया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने 20 जून को खुलासा किया कि UGC-NET को रद्द कर दिया गया था, क्योंकि इसका प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था, जो इंटरनेट का एक छुपा हुआ हिस्सा है जहां उपयोगकर्ता ज़्यादातर गुमनाम रहते हैं और लेनदेन अक्सर बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से होते हैं।

ये भी पढ़ें-

IND vs BAN T20 World Cup 2024 : इंडिया ने बांग्लादेश को 50 रनों से हराया, कुलदीप यादव नेलिए 3 विकेट

Kabirdas Jayanti 2024: कबीर दास के दोहे आपके जीवन को दिखा सकती है नई राह, यहां पढ़ें उनके प्रसिद्ध दोहे

NEET Paper Leak पर तेजस्वी यादव ने विजय सिन्हा को दिया करारा जवाब, कहा-मेरे PS ने गलती किया है तो गिरफ्तार करो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here