AFG vs AUS T20 World Cup 2024 : अफ़ग़ानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया; सेमीफ़ाइनल की दौड़ हुई रोचक

409
AFG vs AUS T20 World Cup 2024

AFG vs AUS T20 World Cup 2024: ICC Men’s T20 World Cup 2024 में सुपर 8 की संग्राम जारी है। रविवार को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड (Kingstown’s Arnos Well Ground) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच मैच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया। मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम 19.5 ओवर्स में 127 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहली जीत रही।

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया से वनडे वर्ल्ड कप की हार का लिया बदला
अफगानिस्तान की घातक गेंदबाजी के आगे ढेर हुई ऑस्ट्रेलिया। अफगानिस्तान की जीत के हीरो गुलबदीन नायब (Gulbadin Naib) रहे, जिन्होंने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। अफगानिस्तान ने इसके साथ ही पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया। पिछले साल वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम जीत की ओर बढ़ रही थी। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (Glen Maxwell) ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़कर अफगानिस्तान से मैच छीन लिया था।

T20 World Cup 2024 के इस मैच में भी ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान से मैच छीनने की कोशिश की, लेकिन गुलबदीन ने ऐन मौके पर उनका विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर 59 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस (11) और मिचेल मार्श (12) ही दोहरे अंकों तक पहुंच सके। गुलबदीन नायब ने जहां 4 विकेट लिए, वहीं नवीन उल हक ने भी 3 विकेट लिए। इसके अलावा अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी और राशिद खान को 1-1 विकेट लिए।

अफगानिस्तान की T20 World Cup 2024 के इस मैच में जीत के साथ ग्रुप-1 का समीकरण काफी दिलचस्प हो गया है। इंडिया 2 मैचों में 2 जीत के साथ 4 अंक लेकर सबसे ऊपर है। अब इंडिया (India) का सामना ऑस्ट्रेलिया (Australia) से 24/6/2024 को होगा। उस मैच में यदि ऑस्ट्रेलिया हारता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ऐसे में अफगानिस्तान के लिए अच्छा मौका रहेगा और वह बांग्लादेश को हरा देगा, तो वह सुपर 8 में पहुंच जाएगा। इंडिया का भी सेमीफाइनल बर्थ अभी पूरी तरह कन्फर्म नहीं हुआ है। उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करनी ही होगी।

गुरबाज-जादरान ने बल्ले से किया कमाल
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने 6 विकेट पर 148 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 49 गेंदों पर 60 रनों की पारी खेली, जिसमें 4 चौके और 4 छक्के शामिल है। वहीं इब्राहिम जादरान ने 6 चौके की मदद से 48 गेंदों पर 51 रन बनाए। गुरबाज-इब्राहिम ने 15.5 ओवरों में 118 रनों की पार्टनरशिप (Partnership) की, जिसने अफगानिस्तान टीम को मोमेंटम प्रदान किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने इस मैच में हैट्रिक ली. कमिंस ने लगातार गेंदों पर राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नायब को आउट किया। पैट कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में भी हैट्रिक ली थी। इसके अलावा एडम जाम्पा ने 2 और मार्कस स्टोइनिस ने 1 विकेट लिया।

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
अफगानिस्तान प्लेइंग इलेवन (Afghanistan Playing XI):

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), इब्राहिम ज़द्रन, गुलबदीन नैब, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, नांगेयालिया खारोटे, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फ़ज़लहक फ़ारूकी।

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन (Australia Playing XI):
डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

ये भी पढ़ें-

Bihar TET 2024: बिहार TET की Exam हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

IND vs BAN T20 World Cup 2024 : इंडिया ने बांग्लादेश को 50 रनों से हराया, कुलदीप यादव नेलिए 3 विकेट

Kabirdas Jayanti 2024: कबीर दास के दोहे आपके जीवन को दिखा सकती है नई राह, यहां पढ़ें उनके प्रसिद्ध दोहे

NEET Paper Leak पर तेजस्वी यादव ने विजय सिन्हा को दिया करारा जवाब, कहा-मेरे PS ने गलती किया है तो गिरफ्तार करो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here